मुंबई में धारा 144 लागू , मास्क अनिवार्य, कोरोना पाबंदियों के बीच गणेशोत्सव आज से

मुंबई में धारा 144 लागू , मास्क अनिवार्य, कोरोना पाबंदियों के बीच गणेशोत्सव आज से

प्रेषित समय :11:32:48 AM / Fri, Sep 10th, 2021

मुंबई. आज गणेश चतुर्थी है और अगले 10 दिनों तक महाराष्ट्र के साथ पूरे देश में गणेश उत्सव मनाया जाएगा. लेकिन कोरोना के बढ़ते केस के चलते इस बार का जश्न फीका रहने वाला है. मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. राज्य में इस वक्त एक्टिव केस की संख्या 50 हज़ार के पार पहुंच गई है. मुंबई में गुरुवार को 457 नए मामले सामने आए. यहां सात हफ्तों के बाद सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं. लिहाज़ा सरकार ने इस बार गणेश उत्सव पर कई तरह की पाबंदियां लगा रखी हैं. महाराष्ट्र के अलावा कई और राज्यों ने भी गाइडलाइन जारी किए हैं.

कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर पुलिस ने मुंबई में 10 सितंबर से 19 सितंबर के बीच गणेश उत्सव के दौरान धारा 144 लागू कर दिया है. इस दौरान शहर में किसी भी प्रकार का जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी और श्रद्धालुओं को गणेश पंडालों में जाने की भी इजाजत नहीं होगी. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए महाराष्ट्र के गृह विभाग ने एक दिन पहले पंडालों में जाने पर पाबंदी लगाने का आदेश जारी किया है.

बीएमसी के दिशा निर्देशों के  मुताबिक सार्वजनिक पंडालों में मूर्ति लाने और विसर्जन के लिए ले जाते समय 10 से अधिक लोग मौजूद नहीं होंगे. वहीं घर में मूर्ति लाने और विसर्जन के लिए ले जाते समय अधिकतम पांच लोग ही मौजूद रहेंगे. नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक सभी श्रद्धालुओं को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. इसके अलावा उत्सव के दौरान जुलूस में भाग लेने वालों को अनिवार्य रूप से कोरोना के टीके की दोनों खुराक लेनी होगी और दूसरी खुराक को 15 दिन से अधिक समय का होना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र: भीख मांगने के लिए डेढ़ लाख में दो बच्चों की खरीदी, 100 रुपए के बांड पेपर पर हुआ सौदा

महाराष्ट्र: जलगांव के 750 से ज्यादा गांव पानी में डूबे, 500 से ज्यादा मवेशियों की मौत, कई गांवों में लोग फंसे

महाराष्ट्र टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट आगे बढ़ी, ऐसे करें अप्लाई

महाराष्ट्र में दही हांडी पर प्रतिबंध से खड़ा हुआ सियासी बवाल, BJP-MNS बोली हम तो मनाएंगे

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भारी लैंडस्लाइड, मलबे में दब गईं कई गाड़ियां

अन्ना हजारे का महाराष्ट्र सरकार से सवाल: शराब की दुकानों के बाहर लंबी कतार, मंदिर क्यों नहीं खोले गए

Leave a Reply