अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर, जुलाई में औद्योगिक उत्पादन 11.5 फीसदी बढ़ा

अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर, जुलाई में औद्योगिक उत्पादन 11.5 फीसदी बढ़ा

प्रेषित समय :19:12:49 PM / Fri, Sep 10th, 2021

नई दिल्ली. देश की इकोनॉमी के लिए एक अच्छी खबर है. शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में भारत का औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) 11.5 फीसदी बढ़ा है. इससे पहले, पिछले साल जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 10.5 प्रतिशत की गिरावट आयी थी.

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) आंकड़ों के अनुसार सकल औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन जुलाई 2021 में 10.5 प्रतिशत बढ़ा. वहीं, खनन उत्पादन में 19.5 प्रतिशत और बिजली उत्पादन में 11.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

आंकड़े के अनुसार चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के चार माह के दौरान आईआईपी में कुल मिलाकर 34.1 प्रतिशत वृद्धि हुई है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में 29.3 प्रतिशत की गिरावट आयी थी.

पिछले साल मार्च से कोविड-19 महामारी के कारण औद्योगिक उत्पादन पर प्रतिकूल असर पड़ा था. तब इसमें 18.7 प्रतिशत की गिरावट आयी थी. वहीं महामारी की रोकथाम के लिये देशव्यापी लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियां थमने के कारण अप्रैल में इसमें 57.3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आयी थी.

आर्थिक आंकड़ों में हो रहा सुधार

 बीते कुछ दिनों से कई ऐसे आंकड़े आए हैं, जिससे इकोनॉमी में सुधार के संकेत मिल रहे हैं. हाल ही में जीडीपी और जीएसटी के आंकड़ों में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब ट्रेनों में नहीं फैल पाएगा कोरोना, फ्लाइट्स की तरह यूवीसी रोबोट तकनीक से कोच भी होंगे डिस्इंफेक्टेड, दिल्ली मंडल में हुई नई शुरूआत

दिल्ली विधानसभा में मिली गुप्त सुरंग, जमीन के अंदर से जाती है लाल किले तक

दिल्ली को पांच दिन बाद मिली झमाझम बारिश से राहत, बिहार में कई नदियों का जलस्तर बढ़ा

Leave a Reply