शेयर मार्केट: सेंसेक्स 127 अंक टूटा, रिलायंस इंडस्ट्रीज 2 प्रतिशत से अधिक नीचे आया

शेयर मार्केट: सेंसेक्स 127 अंक टूटा, रिलायंस इंडस्ट्रीज 2 प्रतिशत से अधिक नीचे आया

प्रेषित समय :17:34:42 PM / Mon, Sep 13th, 2021

मुंबई. बीएसई सेंसेक्स में सोमवार को समर्थन के अभाव में 127 अंक से अधिक की गिरावट आयी. सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक तथा एचडीएफसी बैंक में नुकसान से सेंसेक्स नीचे आया. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 127.31 अंक यानी 0.22 प्रतिशत टूटकर 58,177.76 पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 13.95 अंक यानी 0.08 प्रतिशत फिसलकर 17,355.30 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर रहा. इसके अलावा, आईसीआईसीआई बैंक, एचयूएल, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक और टेक महिंद्रा में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही. दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टीसीएस, भारती एयरटेल, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील, मारुति और कोटक बैंक शामिल हैं.

आंनद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के इक्विटी शोध प्रमुख (बुनियादी) नरेंद्र सोलंकी ने कहा, दोपहर के कारोबार में घरेलू शेयर बाजार नकारात्मक दायरे में रहा. वैश्विक स्तर पर अमेरिका में मुद्रास्फीति के रिकार्ड स्तर पर पहुंचने तथा इस स्थिति के चलते फेडरल रिजर्व के जल्दी ही मौद्रिक नीति के मामले में कड़ा रुख किये जाने की आशंका के साथ एशियाई बाजारों में मिला-रुख रहा.

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, सिओल और तोक्यो लाभ में रहें जबकि हांगकांग नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी रही. शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे. उन्होंने बृहस्पतिवार को भारतीय बाजारों में 423.44 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.91 प्रतिशत मजबूत होकर 73.58 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शेयर मार्केट: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन 167 प्वाइंट बढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स

शेयर मार्केट: पहली बार सेंसेक्स 58100 और निफ्टी 17300 के पार बंद, ऑटो और मेटल शेयर में तेजी

शेयर मार्केट: निफ्टी ने बनाया नया रिकॉर्ड, सेंसेक्स 56000 और निफ्टी 16700 के पार बंद, मेटल और फार्मा शेयर्स चमके

शेयर मार्केट: सपाट लेवल पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी, टीसीएस के शेयर ने बनाया रिकॉर्ड

शेयर मार्केट में और तेजी, सेंसेक्स 403 अंक बढ़कर हुआ बंद

शेयर मार्केट उतार-चढ़ाव के बीच बढ़त के साथ बंद, आईटी शेयरों में रही तेजी, ऑटो, मेटल फिसले

Leave a Reply