40 की उम्र में पुरूष इन लक्षणों को न करें अनदेखा

40 की उम्र में पुरूष इन लक्षणों को न करें अनदेखा

प्रेषित समय :10:40:14 AM / Fri, Sep 17th, 2021

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में इंफेक्शन और किसी दर्द को सहने की क्षमता कम हो जाती है. अगर समय रहते स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया गया तो खराब सेहत के लक्षण दिखने लगेंगे. इसलिए हेल्दी डाइट और नियमित रूप से एक्सरसाइज कर वृद्धा अवस्था के लक्षणों को कम कर सकते हैं.

वृद्ध होना एक प्राकृतिक घटना है और इसे रोकने के लिए हम बहुत कम कर सकते है. हालांकि कुछ उपायों को करके शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. 30 साल की उम्र में शरीर जवां नजर आता है लेकिन 40 की उम्र आते तक चीजें बदलने लगती हैं. खासतौर पर 40 की उम्र में पुरुषों में अगर ये लक्षण नजर आ रहे है तो इन्हें नजरअंदाज करने की गलती न करें. आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में.

अचानक वजन बढ़ना और घटना

अगर आपका वजन अचानक कम हो गया है या आपका वजन बढ़ गया है और आपको नहीं पता कि शरीर में इतना बदलाव क्यों आया है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. उदाहरण के लिए मधुमेह वजन घटाने का कारण बन सकता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल और अनहेल्दी फैट्स से वजन तेजी से बढ़ने लगता है. इसलिए आपको शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल को समय- समय पर चेक करते रहना चाहिए.

सीने में जलन

कई बार गलत खानपान या पाचन की समस्या की वजह से सीने में जलन हो सकती है. हालांकि जब ये बार- बार होता है तो इसका मतलब है कि आप इस बात पर ध्यान दें. हार्टबर्न कमजोर हृदय के स्वास्थ्य का कारण हो सकता है.

अक्सर सिर में दर्द होना

अगर आपको अक्सर सिर में दर्द की समस्या रहती है तो तुरंत डॉक्टर से दिखाएं. क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. किसी भी तरह की गंभीर बीमारी के खतरे को रोकने के लिए विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें.

जोड़ों में दर्द

जोड़ों में दर्द होने का मतलब है कि आपका शरीर दिनोदिन कमजोर होता जा रहा है. किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए डॉक्ट की सलाह लें ताकि आपको सही समय पर इलाज मिल सकें.

बार- बार यूरिन आना

अगर आपको यूरिन को कंट्रोल करने में परेशानी होता है और दिन में कई बार वॉशरूम जाते हैं तो ये महत्वपूर्ण चेतावनी का संकेत हो सकता है. ऐसी परिस्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

कमर में दर्द होना

अगर आपको गर्दन से लेकर कमर तक में असहनीय दर्द रहता है तो इसका मतलब है कि आपकी रीढ़ की हड्डियां कमजोर हो सकती है. ये हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसलिए किसी तरह की लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शरीर में दिखाई दें ऐसे लक्षण तो समझ लें हो सकता है डायबिटीज

गर्भाशय के नॉन कैंसरस ट्यूमर के लक्षण, वजह और इलाज

घर के प्रेत या पितर रुष्ट हैं तो ये हैं लक्षण और उपाय

कैसे करें डिहाइड्रेशन की पहचान? यहां जानें लक्षण और उपचार

आज है वर्ल्ड स्किजोफ्रेनिया डे, जानिए इस मेंटल डिसॉर्डर के लक्षण

घर के प्रेत या पितर रुष्ट हैं तो ये हैं लक्षण और उपाय

Leave a Reply