ग्वालियर और मुरैना में सम्राट मिहिर भोज पर बढ़ा संघर्ष, बसों पर हमला, मुरैना में स्कूल-कोचिंग बंद

ग्वालियर और मुरैना में सम्राट मिहिर भोज पर बढ़ा संघर्ष, बसों पर हमला, मुरैना में स्कूल-कोचिंग बंद

प्रेषित समय :13:57:52 PM / Fri, Sep 24th, 2021

मुरैना. मध्य प्रदेश के ग्वालियर और मुरैना जिले में सम्राट मिहिर भोज की जाति का मामला गहराता जा रहा है. गुर्जर और क्षत्रिय सम्राट को अपनी-अपनी जाति और वंश का बता रहे हैं. इससे दोनों के बीच संघर्ष बढ़ गया है. इसे लेकर लोगों ने मुरैना में सड़क जाम की और गुरुवार रात एक दर्जन लोगों ने बानमोर में मुरैना-ग्वालियर की बीच चलने वाली बसों में तोड़-फोड़ की. इससे यात्रियों के बीच चीख-पुकार मच गई और उनमें दहशत फैल गई. संघर्ष को देखते हुए मुरैना जिला प्रशासन ने अगले तीन दिनों तक स्कूल और कोचिंग को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ग्वालियर और मुरैना में सम्राट मिहिर भोज की मूर्तियां लगाई गईं. एक मूर्ति के नीचे लगे शिलालेख में उनकी जाति गुर्जर बताई गई. इस पर गुर्जर और क्षत्रिय आमने-सामने हो गए. दोनों वर्गों के बीच विवाद बढ़ गया. यह विवाद अब वर्ग संघर्ष का रूप ले रहा है. मुरैना में गुरुवार दोपहर एक जाति के लोगों ने एमएस रोड पर चक्का जाम कर दिया.

उन्होंने प्रशासन से मांग की, कि सम्राट मिहिर भोज की पट्टिका पर जिस वर्ग का नाम लिखा है, वह गलत लिखा है, उसे हटाया जाना चाहिए. हालांकि, लोगों के हंगामा करने से पहले ही भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा दिया गया. बल ने सभी लोगों को तितर-बितर कर दिया. इसके बाद गुरुवार रात को ही बानमोर से बसों में तोड़फोड़ की खबरें आईं. हालांकि, इस तोड़-फोड़ में कोई सवारी घायल नहीं हुई, लेकिन मौके पर चीख-पुकार मच गई.

सूत्रों से मुरैना जिला प्रशासन को पता चला कि संषर्म जबरदस्त भड़क सकता है. इसलिए प्रशासन ने आनन-फानन में गुरुवार देर शाम आदेश निकालकर जिले के स्कूल व कोचिंग संस्थानों को तीन दिन के लिए बंद रखने के आदेश जारी किए. दूसरी तरफ शुक्रवार से शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक, ग्वालियर में कलेक्टर ने गुर्जर और क्षत्रिय जातियों के नेताओं के साथ बैठक की. कलेक्टर ने उनसे कहा है कि सम्राट मिहिर के वंश के मामले पर शहर का माहौल नहीं बिगड़ना चाहिए. कलेक्टर और एसपी ने काह है कि अगर इसके बाद भी कोई भड़काने का काम करता है तो उसके खिलाफ NSA की कार्रवाई की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के बैतूल में छत्तीसगढ़ से आरोपियों को पकड़कर लौट रही पुलिसकर्मियों की कार खड़े ट्रक से टकराई, एसआई की मौत

महर्षि स्कूल बिना फीस स्ट्रक्चर के छात्रों से वसूल रही फीस, एमपी स्टूडेंट यूनियन ने जताया विरोध

एमपी में 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण पर रोक बरकरार: 30 सितम्बर को होगी अगली सुनवाई

ग्वालियर में पति, पत्नी और बेटी की हत्या, घर में मिले शव

अगले 24 घंटों के दौरान एमपी में भारी बारिश की चेतावनी, सगार, ग्वालियर और भोपाल संभागों में एलर्ट

ग्वालियर क्रेन हादसे में बड़ा खुलासा: ट्रैक्टर ड्राइवर चला रहा था हाइड्रोलिक मशीन

Leave a Reply