ट्विटर ने शुरू किया बिटकॉइन के लेनदेन से जुड़ा नया फीचर, ऐसे करेगा काम

ट्विटर ने शुरू किया बिटकॉइन के लेनदेन से जुड़ा नया फीचर, ऐसे करेगा काम

प्रेषित समय :16:25:07 PM / Sat, Sep 25th, 2021

नई दिल्ली. ट्विटर ने गुरुवार को एक नया फीचर शुरू किया है जो क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन के लेनदेन से जुड़ा है. तकनीकी भाषा में इसे बिटकॉइन टिपिंग फीचर कहा जा रहा है. इस फीचर के जरिए यूजर ट्विटर पर क्रिप्टोकरंसी के टिप भेज या प्राप्त कर सकते हैं. बिटकॉइन नॉन फंजीबल टोकन यानि एएफटी की प्रमाणिकता के बारे में भी बताएगा जिसे कोई भी यूजर खरीद सकता है. अगर किसी यूजर के प्लेटफॉर्म पर कोई एनएफटी दिखता है तो ट्विटर उसे प्रामाणित कर यूजर को जानकारी दे देगा. इस आधार पर यूजर उस एनएफटी को खरीदने पर फैसला कर सकते हैं.

बिटकॉइन का टिपिंग फीचर इस साल के शुरू में लॉन्च किया गया था, लेकिन यह कुछ गिने-चुने यूजर्स के लिए ही लागू किया गया था. अब यह फीजर सभी यूजर्स के लिए लाया जा रहा है. शुरू में यह ios के लिए उपलब्ध होगा और बाद में एंड्रायड फोन पर मिलेगा. ट्विटर पर अभी पेपाल और वेनमो जैसे पेमेंट ऑप्शन सहित सात तरह के विकल्प मिलते हैं.

बिटकॉइन के पेमेंट के लिए ट्विटर एक खास तकनीक अपनाने जा रहा है. इस ऐप्लिकेशन का नाम स्ट्राइक होगा. इस एप्लिकेशन को बिटकॉइन के लाइटनिंग नेटवर्क पर बनाया जाएगा और इस ऐप के जरिये यूजर्स फटाफट बिटकॉइन दे सकेंगे या ले सकेंगे. ट्विटर पर यह सर्विस बिल्कुल मुफ्त होगी.

टिप जार नाम का फीचर इस साल मई में लॉन्च किया गया था. ट्विटर पर कंटेंट बनाने वाले लोगों की कमाई बढ़ाने के मकसद से इसे बनाया गया था. ट्विटर का कहना है कि टिप जार के जरिए लोग आसानी से कोई कंटेंट ले सकेंगे और इससे उन्हें बिटकॉइन के लेनदेन में सुविधा मिलेगी.

टिप जार फीचर के जरिए किसी थर्ड पार्टी को भुगतान किया जा सकता है. इसके लिए अपने प्रोफाइल पर टिप्स को टर्न ऑन करना होगा. अगर कोई व्यक्ति आपके ट्विटर खाते में बिटकॉइन भेजना चाहता है तो उसे टिप्स आइकॉन पर क्लिक करना होगा. यह लेनदेन किसी थर्ड पार्टी पेमेंट सर्विस द्वारा होगा. आईफोन यूजर्स को ट्विटर प्रोफाइल पेज पर मनी आइकॉन दिखेगा. यह आइकॉन केवल उनके प्रोफाइल पर दिखेगा जिन्होंने टिप्स को टर्न ऑन किया है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तालिबान का प्रवक्ता चला सकता ट्विटर तो डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बैन क्यों, टेक कंपनियों पर भड़के अमेरिकी नेता

सोशल मीडिया पर बीजेपी से भिड़ने को टिकैत तैयार, कहा- उनके पास ट्विटर तो हमारे पास ट्रैक्टर

ट्विटर ने लॉन्च किया Super Follows फीचर, यूजर्स के लिए पैसे कमाने का मौका

ट्विटर ने लॉन्च किया Super Follows फीचर, 10 हजार फॉलोवर्स वाले यूजर्स के लिए पैसे कमाने का मौका

राहुल गांधी-ट्विटर विवाद! कानून की भावना समझना ज्यादा जरूरी है?

राहुल गांधी का अकाउंट ब्‍लॉक करने के विरोध में कांग्रेसियों ने तेल में तली ट्विटर बर्ड

Leave a Reply