बिटकॉइन 48,000 डॉलर के पार, 2 ट्रिलियन डॉलर के ऊपर पहुंचा ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप

बिटकॉइन 48,000 डॉलर के पार, 2 ट्रिलियन डॉलर के ऊपर पहुंचा ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप

प्रेषित समय :16:10:34 PM / Sun, Oct 3rd, 2021

नई दिल्ली. रविवार को अधिकांश प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी ग्रीन में कारोबार कर रही थी. कॉइन मार्केट कैप के मुताबिक क्रिप्टो बाजार का ग्लोबल मार्केट कैप पिछले 24 घंटे में 1.91 प्रतिशत ऊपर चढ़कर 2.13 ट्रिलियन डॉलर हो गया है. पिछले 24 घंटे में कुल क्रिप्टो बाजार की मात्रा 98 अरब डॉलर पर रही जो कि 13.42 प्रतिशत नीचे है. सभी स्थिर सिक्कों की मात्रा 76 अरब डॉलर ह,ै जो कि 24 घंटे में कुल क्रिप्टोकरेंसी की मात्रा का 78 प्रतिशत है.

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत 0.67 फीसदी की बढ़त के साथ 48,102 डॉलर पर पहुंच गई. पिछले एक सप्ताह में बिटकॉइन की कीमत 11.34 फीसदी बढ़ी है. इसके साथ ही बिटकॉइन का मार्केट कैप 900 अरब डॉलर के बेहद करीब पहुंच गया है. रविवार को यह 899 डॉलर पर रहा.

एक बार फिर से सुधर रहे क्रिप्टोकरेंसी बाजार को महीने के सितम्बर के आखिर में तब झटका लगा था, जब चीन ने क्रिप्टोकरेंसी और इससे जुड़े लेनदेन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था. इसके बाद बिटकॉइन समेत प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी तेजी से नीचे की तरफ लुढ़की थीं.

ईथर में भी बढ़त

बिटकॉइन की प्रतिद्वंद्वी ईथर ने भी बढ़त देखी है और यह 2.19 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3360 डॉलर पर कारोबार कर रही थी. सप्ताह भर के कारोबार पर नजर डालें तो ईथर में 16.49 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. रविवार को ईथर का मार्केट कैप 401 अरब डॉलर पर रहा.

इस बीच आईएमएफ ने क्रिप्टोकरेंसी के प्रति उदार संकेत देते हुए निवेशकों को आगाह भी किया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा कि क्रिप्टो पारिस्थितिकी तंत्र तेजी से विकास के अवसर प्रस्तुत करता है, लेकिन यह भी चेतावनी दी है कि डिजिटल करेंसी अस्थिरता की चुनौती का सामना करती है. क्रिप्टो बाजार में तीसरे नंबर की क्रिप्टोकरेंसी कार्डानो ने पिछले 24 घंटे में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है और यह 2.23 डॉलर पर कारोबार कर रही थी जबकि बिनांस कॉइन 1.66 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 424 डॉलर पर पहुंच गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिटकॉइन को मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश बना साल्वाडोर

क्रिप्टोकरेंसी: बिटकॉइन की कीमतों में भारी उछाल, DOGE ने इन्वेस्टर्स को किया निराश

बिटकॉइन में आई दो हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट

गिरी बिटकॉइन की कीमतें, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने दी ये चेतावनी

रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंची बिटकॉइन की कीमत, जानिए आज का दाम

एलन मस्क के एक ट्वीट से बिटकॉइन के दाम नीचे गिरे, यह रह गई है अब कीमत

बिटकॉइन पर बैन लगाने की तैयारी में केंद्र सरकार, लायेगी रुपये की डिजिटल करेंसी

Leave a Reply