गजब: 20 साल से शख्स को नहीं आयी थी डकार, ऐसे हुआ अजीबोगरीब बीमारी का इलाज

गजब: 20 साल से शख्स को नहीं आयी थी डकार, ऐसे हुआ अजीबोगरीब बीमारी का इलाज

प्रेषित समय :16:20:28 PM / Mon, Oct 4th, 2021

लंदन. किसी भी इंसान को डकार आना आम बात होती है. हमारा शरीर, अंदर प्रवेश कर चुकी ज्यादा हवा को डकार के जरिए बाहर निकालता है. कई बार गैस पेट तक नहीं पहुंच पाती और वो खाने की नली में ही रहती है, तब डकार के जरिए वो शरीर से बाहर निकल जाती है. आमतौर पर हर इंसान को डकार आती है मगर हाल ही में एक शख्स के बारे में पता चला है जिसे पिछले 20 सालों से डकार नहीं आयी थी.

इंग्लैंड के रहने वाले 35 साल के फिल ब्राउन को एक अजीबोगरीब बीमारी थी. पिछले 20 सालों में उन्हें एक भी डकार नहीं आई थी. इस वजह से उन्हें काफी मुश्किल भी होती थी. उन्होंने कहा कि जब वो युवा थे, तब उन्हें डकार आती थी मगर फिर अचानक से आना बंद ह गई और पिछले 20 सालों में उन्हें एक भी डकार नहीं आयी. फिल को अपनी इस अजीबोगरीब कंडीशन से शर्मिंदगी भी होने लगी, क्योंकि अगर वो दोस्तों के साथ ड्रिंक करने या खाना खाने बाहर जाते थे तो उनका पेट फूलने लगता था. उन्होंने कई डॉक्टरों को दिखाया मगर कोई उनका इलाज नहीं कर पाया. डॉक्टर उन्हें एसिडिटी या इंडाइजेशन की दवा दे देते थे. एक दिन उन्हें अचानक एक सोशल मीडिया साइट पर डकार ना ले पाने से जुड़ा एक पोस्ट दिखायी दिया. वो समझ गए कि ये सिर्फ उनके साथ नहीं हो रहा है.

उन्होंने इस कंडीशन के बारे में सर्च किया, तब उन्हें पता चला कि उनके पेट में कोई समस्या नहीं है, उनके गले में एक समस्या है. इस कंडीशन का नाम होता है  retrograde cricopharyngeus dysfunction  . इस कंडीशन में गले की एक मांसपेशी रिलैक्स नहीं हो पाती, जिसके कारण वो गैस को गले से बाहर निकलने से रोकती है. उन्हें इस कंडीशन के ट्रीटमेंट का भी पता चला और बिना वक्त गंवाए उन्होंने 1 लाख रुपये खर्च कर इसी साल जून में एक प्रोसीजर करवाया, जिसमें मांसपेशी में बोटॉक्स इंजेक्ट किया गया था. प्रोसीजर के बाद पहले दो हफ्ते में उन्हें सिर्फ पानी पीने के लिए कहा गया था मगर 4 हफ्ते में ही वो ठीक से खाने-पीने लगे और उन्हें डकार भी आने लगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्यों मनाया जाता है विश्व शाकाहार दिवस? जानें क्यों मांसाहार से बेहतर है शाकाहार

पर्दे और जाली के साथ लड़कियों के लिए अलग शिफ्ट, तालिबान के आगे बेबस अफगान विश्वविद्यालय

विश्व नदी दिवस पर बोले पीएम मोदी- नदियों को प्रदूषण मुक्त करने का काम सबके प्रयास से संभव

तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में फिर गोल्ड मेडल से चूका भारत

जीतन राम मांझी को विश्व हिंदू परिषद की चेतावनी, भगवान राम पर अनर्गल प्रलाप से बाज आएं

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 412 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

Leave a Reply