बग के कारण यूजर्स को मिली 9 करोड़ डॉलर की क्रिप्‍टोकरेंसी, CEO हाथ जोड़कर मांग रहा वापस

बग के कारण यूजर्स को मिली 9 करोड़ डॉलर की क्रिप्‍टोकरेंसी, CEO हाथ जोड़कर मांग रहा वापस

प्रेषित समय :10:53:20 AM / Tue, Oct 5th, 2021

नई दिल्‍ली. क्रिप्टोकरेंसी को लेकर इन दिनों अधिकांश देशों में उत्साह देखने को मिलता है. कई देशों में इसे वैध कर दिया गया है. इस बीच एक ऐसी घटना हुई है, जिसने सबको चौंका दिया. दरअसल फाइनेंस प्‍लेटफॉर्म कंपाउंड में कुछ अपडेट किए जा रहे थे. इस बीच एक बग आ जाने से यूजर्स के पास 9 करोड़ डॉलर की क्रिप्‍टोकरेंसी चली गई. जिसे वापस लेने के लिए कंपनी के सीईओ हाथ जोड़कर विनती कर रहे हैं.

यह गड़बड़ी क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म के लिए एक बुरे सपने के समान है, जिसे पारंपरिक वित्त प्रणाली को खत्‍म करने के तौर पर देखा जा रहा है. डिसेंट्रलाइज्‍ड फाइनेंस प्लेटफॉर्म में बैंक या अन्य बिचौलिए नहीं होते हैं, जो पूरी तरह से कंप्यूटर कोड द्वारा नियंत्रित यूजर्स के बीच स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स पर निर्भर होने के बजाय फंड का प्रबंधन करते हैं. प्रस्तावकों का कहना है कि पारंपरिक फर्मों को काटने में डेफी अधिक भेदभावहीन है.

यह अक्सर ‘कोड इज लॉ’ मंत्र का उपयोग करके इस बात पर जोर देता है कि कंप्यूटर कोड सिस्टम को नियंत्रित करता है. लेकिन आलोचकों का कहना है कि जब कोड में गलतियां होती हैं, तो यह उपयोगकर्ताओं के लिए परेशानी का सबब बन जाता है.

कई क्रिप्टो प्रोजेक्ट की आलोचना करने वाले अमेरिकंस फॉर फाइनेंशियल रिफॉर्म के सीनियर पॉलिसी एनालिस्‍ट एंड्रयू पार्क का कहना है कि मौजूदा बैंकिंग प्रणाली की आलोचना करने के कारण हैं, लेकिन इस तरह की चीजों को होने से रोकने के लिए बहुत सारे सुरक्षा उपाय हैं. अगर मेरे पास कंपाउंड में मेरा पैसा है, तो अब मुझे उस सिस्टम में कितना विश्वास होगा?

कंपाउंड में हुई गलती सिर्फ ताजा तौर पर हाई-प्रोफाइल भूल है. करीब से देखे जाने वाला क्रिप्टो प्रोजेक्ट पिछले महीने घंटों के लिए ब्लैक आउट हो गया था. अगस्त में एक हैकर ने लगभग 600 मिलियन डॉलर मूल्य के टोकन लेने के लिए एक अन्य डेफी प्रोजेक्ट में खामी का फायदा उठाया था, लेकिन बाद में हैकर ने उसे वापस कर दिया था.

कंपाउंड में यह समस्या बुधवार को शुरू हुई थी, जब यूजर्स ने कंपाउंड के प्लेटफॉर्म के अपडेट को मंजूरी दे दी, जिसमें एक बग था. कंपाउंड लैब्स इंक. के सीईओ रॉबर्ट लेशनर ने ट्विटर पर कहा कि बग कुछ यूजर्स के लिए बहुत अधिक सीओएमपी (COMP)  का कारण बना, लेकिन चूंकि मंच विकेंद्रीकृत है और वेटिंग पीरियड की आवश्यकता है, तो न उनकी कंपनी और न ही किसी और के पास टोकन के वितरण को रोकने की क्षमता है. सीओएमपी एक प्रकार का टोकन है, जिसकी शुक्रवार को कीमत 319 डॉलर प्रति कॉइन थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ट्विटर ने शुरू किया बिटकॉइन के लेनदेन से जुड़ा नया फीचर, ऐसे करेगा काम

बिटकॉइन को मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश बना साल्वाडोर

क्रिप्टोकरेंसी: बिटकॉइन की कीमतों में भारी उछाल, DOGE ने इन्वेस्टर्स को किया निराश

बिटकॉइन में आई दो हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट

गिरी बिटकॉइन की कीमतें, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने दी ये चेतावनी

रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंची बिटकॉइन की कीमत, जानिए आज का दाम

Leave a Reply