पर्यटकों के लिए खोला गया सालों से बंद पड़ा दुनिया का सबसे बड़ा पागलखाना

पर्यटकों के लिए खोला गया सालों से बंद पड़ा दुनिया का सबसे बड़ा पागलखाना

प्रेषित समय :11:06:31 AM / Tue, Oct 5th, 2021

दुनिया में ऐसी कई जगह हैं जो बरसों से खाली पड़ी हैं और इस कारण से खंडहर में तब्दील हो चुकी हैं. सबसे ज्यादा हैरानी की बात है कि इन इमारतों में लोग जाने से डरते हैं क्योंकि उनका मानना होता है वहां भूत  रहते हैं. आज हम आपके एक ऐसी ही बिल्डिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आम जनता के लिए खोल दिया गया है. मगर ये कोई पर्यटन स्थल नहीं है. ये एक पागलखाना है जहां लोगों का मानना है कि भूत  वास करते हैं.

हम बात कर रहे हैं अमेरिका के जॉर्जिया में स्थित सेंट्रल स्टेट हॉस्पिटल की. ये इंस्टिट्यूट साल 1842 में बना था. पहले इसका नाम था Georgia State Lunatic, Idiot, and Epileptic Asylum. साल 1960 तक ये दुनिया का सबसे बड़ा पागलखाना माना जाता था जिसमें उस वक्त 12 हजार से ज्यादा मरीजों का एक साथ इलाज चलता था और वो वहां रहते भी थे. डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे विश्व युद्ध के बाद इस अस्पताल का बुरा हाल होने लगा. अस्पताल के पास फंड की कमी हो गई और वहां का स्टाफ इतना जानकार नहीं था कि वो चिकित्सा के बेहतर उपाय ढूंढ पाए. इस वजह से डॉक्टर बिजली के झटके, इंसुलिन शॉक जैसे खतरनाक तरीकों का इस्तेमाल करते थे.

अस्पताल में अमानवीय तरीके से मरीजों को रखा जाता था. बच्चों को लोहे से बने पिंजड़े में बंद रखा जाता था जबकि बड़ों को जबरदस्ती स्टीम बाथ और ठंडे पानी से नहाने के लिए कहा जाता था. यही नहीं, उन्हें स्ट्रेट जैकेट पहनाकर रखा जाता था. आपको बता दें कि इस पागलखाने के मैदान में 25 हजार से ज्यादा मरीजों को दफनाया जा चुका है. यहां उन मरीजों के नाम की मेटल से बनी प्लेट गड़ी हुई हैं. रिपोर्ट की मानें तो 8 हजार एकड़ में बने अस्पताल की 200 से ज्यादा खाली पड़ी इमारतों में भूत पकड़ने वाले लोग आते रहते हैं. बहुत से लोगों का कहना है कि खाली हिस्से हॉन्टेड हैं और वहां भूतों का वास है, हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लद्दाख के इन इलाकों से हटीं पाबंदियां, पर्यटकों को इनर लाइन परमिट की नहीं होगी जरूरत

हिमाचल : पर्यटकों की गाड़ी पर गिरे पत्थर, आठ की मौत, तीन घायल, करोड़ों से बना पुल टूटा, गांव का संपर्क कटा

रेलवे अब हिल्सा मछली के जरिए पर्यटकों को लुभाने की कोशिश कर रहा

राजस्थान के जयपुर में आमेर के वॉच टावर में आकाशीय बिजली गिरने से 11 पर्यटकों की मौत

गुजरात : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास झील से पर्यटकों के लिए खतरा बने 194 मगरमच्छों को हटाया गया

लद्दाख आने वाले सभी पर्यटकों को लाना होगी 96 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट

Leave a Reply