ग्राम विकास अधिकारी की 3800 से अधिक वैकेंसी, आज आवेदन का अंतिम दिन

ग्राम विकास अधिकारी की 3800 से अधिक वैकेंसी, आज आवेदन का अंतिम दिन

प्रेषित समय :10:21:15 AM / Sat, Oct 9th, 2021

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से निकाली गई ग्राम विकास अधिकारी की 3800 से अधिक वैकेंसी के लिए आज नौ अक्टूबर आवेदन का आखिरी दिन है. इसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर कर सकते हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार ग्राम विकास अधिकारी के पद पर कुल 3896 वैकेंसी है. इसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 3222 और अनुसूचित क्षेत्र के लिए 674 वैकेंसी है.

राजस्थान में ग्राम विकास अधिकारी पद के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधितम 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं एससी, एसटी, अति पिछड़ा वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है. अभ्यर्थियों के उम्र की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी.

आवश्यक शैक्षिक योग्यता

ग्राम विकास अधिकारी पद के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही ओ लेवल का सर्टिफिकेट भी जरूरी है.

ग्राम विकास अधिकारी के पद पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा. परीक्षा दो चरणों में होगी.पहले प्रारंभिक परीक्षा और फिर मुख्य परीक्षा. प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए योग्य होंगे.

खिलाड़ियों को दो फीसदी आरक्षण

राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी भर्ती 2021 में कुल रिक्त पदों की दो फीसदी सीटें खिलाड़ियों के लिए आरक्षित की गई हैं. खिलाड़ियों को आक्षण क्षैतिज रूप में मिलेगा यानी अभ्यर्थी जिस वर्ग (सामान्य/इडब्लूएस/एससी/एसटी /ओबीसी/एमबीसी) का होगा उसे उसी वर्ग के अंर्गत समायोजित किया जाएगा. आरक्षित पदों के लिए योग्य और उपयुक्त अभ्यर्थी न मिलने पर पद को नियमानुसार सामान्य प्रक्रिया से भरा जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान में 16 फीसदी तक बढ़ी बेरोजगारी, चपरासी पद के लिए मिले 15 लाख आवेदन

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 412 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

8000 से अधिक सरकारी नौकरियां, जल्द करें आवेदन

उत्तर रेलवे में 10वीं पास के लिए 3000 से अधिक नौकरियां, आवेदन शुरू

12वीं पास नौकरी के लिए करें आवेदन, 16 सितंबर है लास्ट डेट

Leave a Reply