अरबी के पत्तों के पकौड़े

अरबी के पत्तों के पकौड़े

प्रेषित समय :09:20:33 AM / Sun, Oct 17th, 2021

आलू-प्याज या गोभी के पकौड़े तो आपने कई बार खाए होंगे लेकिन क्या कभी अरबी के पत्तों से बने लजीज पकौड़े ट्राई किए हैं? आपको बता दें ये बहुत आसानी से बन जाते हैं और बहुत टेस्टी भी होते हैं. आप इन्हें चाय, हरे धनिये या टमाटर की चटनी या रोटी का रोल बना कर भी खा सकते हैं. आप बाद में इनकी सब्जी भी बना सकते हैं.

सामग्री-

– 5 अरबी के पत्ते

– दो कप बेसन

– 3-4 हरी मिर्च

– आधा चम्मच लाल मिर्च

– आधा चम्मच धनिया पाउडर

– आधा चम्मच हल्दी पाउडर

– नमक

– तेल

विधि-

अरबी के पत्तों के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें. आप चाहें तो इसके साथ एक छोटा टुकड़ा अदरक का भी पीस सकते हैं. इसके बाद अरबी के पत्तों को अच्छी तरह से धो कर सुखा लें. अब एक बाउल में बेसन निकालें और उसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डाल दें. इसके बाद धीरे-धीरे पानी डालते हुए पेस्ट बना लें. पेस्ट को गाढ़ा रखें और इससे पत्तों को कोट कर लें. इसके बाद पत्तों को रोल कर लें और एक धागे से बांध दें. इसके बाद अब गैस पर एक बर्तन में पानी गर्म होने के लिए रख दें.

पानी उबल जाने के बाद बर्तन पर स्टील की बड़ी छलनी रख दें और उस छलनी पर रोल को रखें. अब इसे एक प्लेट से ढक दें और स्टीम में पकाएं. पकने के बाद पत्तों को गोल टुकड़ों में काट लें. अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और सभी टुकड़ों को फ्राई कर लें. अरबी के पत्तों के पकौड़े बनकर तैयार हैं. इन्हें चटपटी हरी चटनी के साथ परोसें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंग पाओ पनीर रेसिपी

महाराष्ट्र की स्पेशल रेसिपी बासुंदी

अक्की की रोटी, जानें रेसिपी

Leave a Reply