टी20 वर्ल्ड कप: वार्मअप मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात, अश्विन की शानदार गेंदबाजी, रोहित की फिफ्टी

टी20 वर्ल्ड कप: वार्मअप मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात, अश्विन की शानदार गेंदबाजी, रोहित की फिफ्टी

प्रेषित समय :20:36:32 PM / Wed, Oct 20th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने दुबई में टी20 वर्ल्ड कप के अपने दूसरे वॉर्म अप मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया. दुबई के आईसीसी क्रिकेट अकादमी मैदान में बुधवार को खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 152 रन बनाए जिसके बाद भारत ने 17.5 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. रोहित शर्मा ने 60 रन की पारी खेली, जबकि हार्दिक पंड्या (14*) ने विजयी छक्का जड़ा. सूर्यकुमार यादव 27 गेंदों पर 38 रन बनाकर नाबाद लौटे.

154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम को केएल राहुल और रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने 9.1 ओवर में ही 68 रन जोड़ दिए. इस पार्टनरशिप को एश्टन एगर ने तोड़ा और डेविड वॉर्नर के हाथों केएल राहुल (39) को कैच करा दिया. राहुल ने 31 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 3 छक्के जड़े. फिर रोहित ने सूर्यकुमार यादव के साथ पारी को आगे बढ़ाया. भारत के 100 रन 12.4 ओवर में पूरे हुए. रोहित ने मैक्सवेल के इस ओवर की पहली ही गेंद पर सिक्स भी लगाया.

मार्कस स्टॉयनिस के अगले ही ओवर (पारी के 14वें) की दूसरी गेंद पर रोहित ने चौका जड़ा और निजी स्कोर 51 रन पहुंचा दिया. उन्होंने 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसमें 5 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. रोहित 41 गेंदों पर 60 रन बनाकर रिटायर्ड आउट हो गए और हार्दिक को बल्लेबाजी प्रैक्टिस का मौका दिया. हार्दिक ने 8 गेंदों पर 1 छक्के की मदद से नाबाद 14 रन बनाए जबकि सूर्यकुमार ने 27 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्का जड़ा.

इससे पहले स्टीव स्मिथ के अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने खराब शुरुआत से उबरते हुए 5 विकेट पर 152 रन बनाए. स्मिथ ने 48 गेंद में 7 चौकों की मदद से 57 रन की पारी खेली. उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल (37) के साथ चौथे विकेट के लिए 61 और मार्कस स्टॉयनिस (41*) के साथ पांचवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी भी की. स्टॉयनिस ने 25 गेंद का सामना करते हुए 4 चौके और 1 छक्का लगाया. स्मिथ और स्टॉयनिस की पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम अंतिम 4 ओवर में 50 रन जोडऩे में सफल रही.

भारत के लिए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 8 रन देकर 2 विकेट चटकाए जबकि भुवनेश्वर कुमार, रविंद्र जडेजा और राहुल चाहर ने 1-1 विकेट हासिल किया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत खराब रही और उसने 11 रन तक ही 3 विकेट गंवा दिए. अश्विन ने दूसरे ओवर में खराब फॉर्म में जूझ रहे डेविड वॉर्नर (1) और मिशेल मार्श (0) को लगातार गेंदों पर पैवेलियन भेजा.

अश्विन ने वॉर्नर को पगबाधा करने के बाद मार्श को कप्तान की भूमिका निभा रहे रोहित शर्मा के हाथों पहली स्लिप में कैच कराया. कप्तान आरोन फिंच (8) ने भुवनेश्वर कुमार पर चौका जड़ा लेकिन जडेजा ने उन्हें एलबीडबलू आउट कर दिया. स्मिथ और मैक्सवेल ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने पावरप्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 34 रन तक पहुंचाया. मैक्सवेल ने जडेजा पर लगातार दो चौकों के साथ शुरुआत की जबकि स्मिथ ने भी बाएं हाथ के इस स्पिनर के अलावा लेग स्पिनर राहुल चाहर पर भी बाउंड्री लगाई.

भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली ने भी इस बीच दो ओवर गेंदबाजी की. ऑस्ट्रेलिया के रनों का अर्धशतक 10वें ओवर में पूरा हुआ. चाहर ने मैक्सवेल को बोल्ड करके स्मिथ के साथ उनकी 61 रन की साझेदारी का अंत किया. स्टॉयनिस ने कोहली और वरुण चक्रवर्ती पर चौके जड़े. ऑस्ट्रेलिया के 100 रन 15वें ओवर में पूरे हुए. स्मिथ ने 17वें ओवर में शार्दुल ठाकुर पर लगातार तीन चौके जड़े और फिर दो रन के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. स्टॉयनिस ने मोर्चा संभालते हुए 19वें ओवर में चक्रवर्ती की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. अंतिम ओवर में भुवनेश्वर ने स्मिथ को रोहित के हाथों कैच करा दिया.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टीम इंडिया की टी20 विश्व कप के लिए नई जर्सी लॉन्च, रोहित-विराट दिखे नए रंग में

आईसीसी ने किया बड़ा फैसला, स्टेडियम में 70 फीसदी दर्शक क्षमता के साथ खेले जाएंगे टी20 वर्ल्ड कप के मैच

विराट ने टी20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा की घोषणा, लेकिन वे वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी करते रहेंगे

विराट कोहली ने किया ऐलान: विश्व कप के बाद छोड़ देंगे टी20 फॉर्मेट में कप्तानी

साउथ अफ्रीका ने 10 विकेट से जीता तीसरा टी20, डीकॉक ने सीरिज में ठोके 153 रन

Leave a Reply