अभिनेता शिवाजी गणेशन के 93वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल

अभिनेता शिवाजी गणेशन के 93वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल

प्रेषित समय :09:59:07 AM / Fri, Oct 1st, 2021

आज यानी 1 अक्टूबर को दिवंगत अभिनेता शिवाजी गणेशन की 93वीं जयंती मनाई जा रही है. इस खास मौके पर सर्च इंजिन गूगल ने खास डूडल एक्टर को समर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. बताया जा रहा है कि इस डूडल को बेंगलुरु की आर्टिस्ट नूपुर राजेश चोकसी ने बनाया है. शिवाजी गणेशन का जन्म 1 अक्टूबर 1928 को तत्कालीन ब्रिटिश भारत के मद्रास प्रेसीडेंसी यानी वर्तमान के तमिलनाडु स्थित विल्लुपुरम में हुआ था, बचपन में उन्हें गणेशमूर्ति कहकर पुकारा जाता था. कहा जाता है कि महज 7 साल की उम्र में उन्होंने एक थिएटर ग्रुप में शामिल होने के लिए अपना घर छोड़ दिया था.

बता दें कि दिसंबर 1945 में गणेशमूर्ति ने 'शिवाजी कांडा हिंदू राज्यम' नाम के एक नाटक में मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज को चित्रित किया था. उनके जबरदस्त प्रदर्शन के कारण ही उनके नाम के साथ शिवाजी जुड़ गया और गणेशमूर्ति ने शिवाजी को अपना उपनाम बना लिया, जिसके चलते उनका नाम शिवाजी गणेशन पड़ा.

शिवाजी गणेशन मुख्य तौर पर तमिल सिनेमा में सक्रिय थे. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 1952 में 'पराशक्ति' से की थी, जिसके बाद उन्होंने अपने करियर में करीब 300 फिल्मों में काम किया. उन्होंने तमिल के अलावा तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी भाषा की फिल्मों में काम किया. अपने पांच दशक के करियर में उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया. इतना ही नहीं वो अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह (काहिरा, मिस्र में एफ्रो-एशियन फिल्म फेस्टिवल) में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीतने वाले भी पहले इंडियन एक्टर थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विलन के रोल के लिए अभिनेता शक्ति कपूर ने बदला था नाम

अभिनेता प्रकाश राज ने पत्नी पोनी वर्मा से फिर की शादी, बेटे की इच्छा को किया पूरा

फिल्मों और टीवी के जाने माने अभिनेता अनुपम श्याम का निधन

डीजे टिम बर्गलिंग उर्फ एविसी का जन्मदिन, गूगल ने शानदार डूडल किया समर्पित

रुडोल्फ़ वाइगल की 138वीं जयंती पर गूगल ने शानदार डूडल

गूगल डूडल खास अंदाज में मना रहा है भारत की आजादी का जश्‍न

Google डूडल बनाकर पैरालंपिक खेलों के जनक को सम्मानित किया

Leave a Reply