हज 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, 31 जनवरी है लास्ट डेट

हज 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, 31 जनवरी है लास्ट डेट

प्रेषित समय :13:31:52 PM / Tue, Nov 2nd, 2021

मुंबई. वर्ष 2022 में होने वाले हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई. इसके साथ ही केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मक्का-मदीना की हज यात्रा के लिए अहम सुधारों और सुविधाओं को बढ़ाने का भी ऐलान किया. दक्षिण मुंबई में स्थित हज हाउस में हज 2022 की घोषणा करते हुए नकवी ने कहा कि हज प्रक्रिया 100 फीसदी ऑनलाइन होगी. एक बयान में मंत्री के हवाले से कहा गया है कि हज 2022 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2022 है. लोग हज मोबाइल एप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं.

नकवी ने कहा कि भारतीय हज यात्री 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देंगे और स्वदेशी उत्पादों को लेकर वहां जाएंगे. हज यात्री सऊदी अरब में विदेशी मुद्रा से चादर, तकिए, तौलिया, छतरियां और अन्य सामान खरीदते थे, लेकिन इस बार इनमें से ज्यादातर सामान भारत में भारतीय मुद्रा में खरीदा जाएगा. ये सामान सऊदी अरब की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध होगा.

उन्होंने कहा कि भारत से हर साल दो लाख हज यात्री मक्का-मदीना जाते हैं और इस व्यवस्था से भारतीय हज यात्रियों के करोड़ों रुपये बचाने में मदद मिलेगी. नकवी ने कहा कि हज यात्रियों की चयन प्रक्रिया भारतीय और सऊदी अरब सरकारों द्वारा तय किए जाने वाले कोरोना वायरस प्रोटोकॉल और मानदंडों के मुताबिक की जाएगी. नकवी ने कहा कि हज 2022 के लिए प्रस्थान केंद्रों (जहां से हज यात्री रवाना होंगे) की संख्या 21 से घटाकर 10 कर दी गयी है.  ये केंद्र अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर हैं.

उन्होंने कहा कि 3,000 से अधिक महिलाओं ने महरम (पति या वे पुरुष जिनके साथ खून का रिश्ता हो) के बिना वाली श्रेणी में 2020 और 2021 में हज के लिए आवेदन किया था और उनके आवेदन हज 2022 के लिए भी पात्र होंगे. उन्होंने कहा कि अन्य महिलाएं भी बिना महरम वाली श्रेणी में हज 2022 के लिए आवेदन कर सकती हैं, जिसके तहत उन्हें लॉटरी प्रणाली से छूट दी जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया, कई राज्य आए चपेट में, दिल्ली में बेड की कमी

1 नवंबर से पूरी तरह अनलॉक होगी दिल्ली: स्कूल, मॉल, मल्टीप्लेक्स सहित खुलेगा सब कुछ

अब काजी ने वानखेड़े का निकाह कराने की बात मानी, नवाब मलिक ने निकाहनामा जारी किया, एनसीबी विजिलेंस टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची

इलाज के लिए दिल्ली और चेन्नई में स्थापित होंगे कंटेनर, आपात स्थिति में किया जा सकेगा शिफ्ट: मांडविया

आगरा पहुंचे राकेश टिकैत, बोले- दिल्ली धरना स्थल पर मनेगी किसानों की दीपावली

Leave a Reply