यूपी: सरकार किसानों से गोबर खरीदकर बनाएगी बिजली, वाराणसी में लगेगा संयंत्र

यूपी: सरकार किसानों से गोबर खरीदकर बनाएगी बिजली, वाराणसी में लगेगा संयंत्र

प्रेषित समय :09:32:43 AM / Wed, Nov 3rd, 2021

मथुरा. उत्तर प्रदेश के पशुधन, दुग्ध विकास एवं मत्स्य मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों से गोबर खरीदकर बिजली बनाने का काम करेगी. मंत्री ने कहा कि इस परियोजना के तहत पहले संयंत्र की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में की जाएगी. संयंत्र के दो माह में शुरू होने की उम्मीद है.

मंत्री सोमवार को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड द्वारा ‘विकास परियोजना’ के तहत वाराणसी दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ समेत चार पक्षों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के अवसर संबोधित कर रहे थे. डिजिटल तरीके से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. चौधरी ने कहा कि इस परियोजना से प्रधानमंत्री की किसानों की आय दोगुनी करने की योजना के तहत डेयरी संयंत्र की उपयोगिता बढ़ जाएगी. इससे किसानों के साथ-साथ दुग्ध संघ को भी अधिक से अधिक मुनाफा होगा.

उन्होंने कहा कि सरकार डेयरी पर दूध लाने वाले किसानों से गोबर खरीदकर बिजली बनाएगी. इससे जहां एक ओर किसानों को अतिरिक्त आय होगी, वहीं गोबर का सही ढंग से इस्तेमाल भी होगा. संयंत्र से निकले गोबर अपशिष्ट से जैविक खाद तैयार की जाएगी. चौधरी ने कहा कि यह पहल दुग्ध उत्पादकों के दूध उत्पादन खर्चों को कम करने और ग्राम स्तर पर निष्पक्ष और पारदर्शी दूध खरीद प्रणाली स्थापित करने में मदद करेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सचिन पायलट का दावा: बोले- यूपी में हार का सामना करेगी BJP, कांग्रेस होगी विकल्प

यूपी के गाजीपुर में तेज रफ्तार ट्रक ने 10 लोगों को कुचला, 6 की मौत

यूपी के अमरोहा में नाबालिग रेप पीड़िता की हत्या कर शव पेड़ से लटकाया, इंस्पेक्टर समेत तीन सस्पेंड

अभिमनोजः विस चुनाव पांच राज्यों में, लेकिन बीजेपी की यूपी में, तो कांग्रेस की पंजाब में सियासी प्रतिष्ठा दांव पर?

पुलिस मुठभेड़ में मारा गया 5.50 लाख का ईनामी डकैत गौरी यादव, यूपी, एमपी में था आंतक..!

Leave a Reply