उपचुनाव में हार-जीत के क्या थे कारण? कांग्रेस ने मांगे इन 8 सवालों के जवाब

उपचुनाव में हार-जीत के क्या थे कारण? कांग्रेस ने मांगे इन 8 सवालों के जवाब

प्रेषित समय :10:54:56 AM / Sat, Nov 6th, 2021

लोकसभा की तीन और विधानसभा की 30 सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणामों के बाद कांग्रेस अब आगे की रणनीति बनाने में जुट गई है. उपचुनावों के परिणाम के मद्देनजर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को सभी चुनावी राज्यों के प्रभारी और राज्य के प्रदेश अध्यक्षों से पार्टी की हार और जीत की समीक्षा रिपोर्ट मांगी है. दरअसल, 30 अक्टूबर को 14 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपचुनाव हुए थे, जिसके नतीजे 2 नवंबर को घोषित किए गए.

कांग्रेस पार्टी ने चुनावी राज्यों के प्रभारी व अध्यक्ष से आठ बिंदुओं पर हार व जीत की समीक्षा रिपोर्ट मांगी गई है. ये आठ बिंदू हैं- उपचुनाव के कारण, उम्मीदवारों का चयन, अभियान और रणनीति, गठबंधन का प्रभाव, अन्य विपक्षी दलों का प्रभाव, उपचुनाव के परिणाम का उस राज्य की राजनीति पर प्रभाव, कांग्रेस के चुनाव परिणामों की समीक्षा और चुनाव परिणामों का कोई अन्य कारण (यदि कोई हो). माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस पार्टी समीक्षा करेगी और आगे की रणनीति तैयार करेगी.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित हिमाचल प्रदेश में हाल के उपचुनावों में कांग्रेस ने एक लोकसभा सीट और तीन विधानसभा सीटों सहित सभी सीटों पर जीत हासिल की. वहीं, कांग्रेस ने राजस्थान के उपचुनाव में धारियावाड़ और वल्लभनगर विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की. पार्टी ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में एक-एक विधानसभा सीट जीती है. कर्नाटक में भले ही भाजपा की सरकार है मगर कांग्रेस ने हंगल विधानसभा सीट जीत ली है, जो यह सीट मुख्यमंत्री का गढ़ मानी जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

थैंक यू मोदीजी! आप तो कांग्रेस के भी अघोषित स्टार प्रचारक बन गए?

प्रशांंत किशाेर पर गर्माई पंजाब की सियासत, पीके को फिर साथ जोड़ने को सक्रिय हुई कांग्रेस

कांग्रेस हिमाचल की जीत से उत्साहित, उठाया महंगाई का मुद्दा, राहुल और प्रियंका ने साधा बीजेपी पर निशाना

मध्य प्रदेश उपचुनाव परिणाम : भाजपा ने खंडवा, जोबट और पृथ्वीपुर सीट जीती, रैगांव में कांग्रेस विजयी

पंजाब : कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, नई पार्टी का नाम रखा पंजाब लोक कांग्रेस, सोनिया को लिखी चिट्ठी

Leave a Reply