विश्व स्तरीय हबीबगंज रेलवे स्टेशन का रेलवे बोर्ड चेयरमैन व पमरे के जीएम ने किया निरीक्षण

विश्व स्तरीय हबीबगंज रेलवे स्टेशन का रेलवे बोर्ड चेयरमैन व पमरे के जीएम ने किया निरीक्षण

प्रेषित समय :19:09:11 PM / Tue, Nov 9th, 2021

भोपाल/जबलपुर. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भारतीय रेल का विश्व स्तरीय पुनर्विकसित नवीनीकृत हबीबगंज रेलवे स्टेशन तैयार है. सोमवार 8 नवम्बर की देर रात सीईओ एवं चेयरमैन, रेलवे बोर्ड सुनीत शर्मा द्वारा हबीबगंज रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास योजना के तहत किये गए निर्माण एवं विकास कार्यों तथा स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं का गहन निरीक्षण किया गया.

इस निरीक्षण के दौरान पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबन्धक सुधीर कुमार गुप्ता, मण्डल रेल प्रबन्धक सौरभ बंदोपाध्याय, मुख्यालय जबलपुर के प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं अन्य अधिकारी और डेवलपर कंपनी बंसल पाथ-वे प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर तथा अधिकारी भी उपस्थित रहे. निरीक्षण के दौरान श्री शर्मा ने स्टेशन के मुख्य भवन, सर्कुलेटिंग एरिया, कवर ओवर प्लेटफॉर्म, कॉनकोर्स एरिया, भूमिगत मार्ग (सबवे), लाइटिंग व्यवस्था एवं अन्य यात्री सुविधाओं की दिशा में किये गए कार्यों का गहन निरीक्षण कर महाप्रबन्धक से चर्चा की. इसके साथ ही रात्रि के समय नवीनीकृत हबीबगंज रेलवे स्टेशन बिल्डिंग को तिरंगे जैसी रंगबिरंगी लाईटिंग से सजाया गया.

नई स्टेशन बिल्डिंग के प्रथम प्रवेश द्वार से होते हुए एयर कॉनकोर्स एरिया में पहुँचकर वहां की साफ सफाई और यात्रियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया. कॉनकोर्स एरिया में लगाये गए मटेरियल, फ्लोरिंग की जानकरी ली. इस अवसर पर श्री शर्मा ने भविष्य में उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली. आकर्षक एअर कॉन्कोर्स का मुआयना करते हुए श्री शर्मा ने व्यवस्था को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और आवश्यक निर्देश दिए. प्लेटफॉर्मों के निरीक्षण के दौरान यात्रियों से बातचीत कर स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया. यात्रियों ने स्टेशन की साफ सफाई और सुंदरता की तारीफ की.

श्री शर्मा ने नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कर स्टेशन परिसर की मॉनिटरिंग सिस्टम के अंतर्गत सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा आदि की जानकारी ली. सम्पूर्ण स्टेशन परिसर की साफ सफाई एवं अन्य उपलब्ध सुविधाओं को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की. भूमिगत मार्ग (सबवे) के निरीक्षण के दौरान श्री शर्मा ने फायर सिस्टम, सीसीटीवी, ड्रेनेज सिस्टम आदि का जायजा लिया.

 रेलवे बोर्ड के सीईओ एवं चेयरमैन सुनीत शर्मा द्वारा मंगलवार 9 नवम्बर की प्रात: पुन: हबीबगंज रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार से होते हुए गहनता से निरीक्षण की शुरुआत की. इस दौरान दिन के उजाले में एयर कॉनकोर्स में उपलब्ध यात्री सुविधाओं के बारे में ध्यान आकर्षित कर प्रमुखता से चर्चा की गई. इसके अलावा विशेषकर महिला प्रतीक्षालय का निरीक्षण कर उसकी सुविधाओं पर चर्चा कर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये. श्री शर्मा ने कहा कि भविष्य में हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या में बढ़ोत्तरी एवं अन्य यात्री सुविधाओं में आधुनिक ट्रैवलेटर, एस्केलेटर, लिफ़्ट एवं प्लेटफार्मों पर सूचना प्रणाली बढ़ाई जायेंगी. ट्रैक के ऊपर सुविधायुक्त एयर कॉनकोर्स में बहुउपयोगी स्टॉल की भी व्यवस्था की जाएगी. श्री शर्मा ने बताया कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में तैयार किया गया है. यह रेलवे स्टेशन अन्य स्टेशनों के विकास के लिए आदर्श साबित होगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हबीबगंज-बरखेड़ा के बीच 47 किमी लंबी तीसरी लाइन का कार्य पूर्ण, यात्री और माल यातायात के संचालन में होगी वृद्धि

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन में 7 दिन बंद रहेगी पार्किंग, नहीं मिलेगी ड्रॉप एंड गो की सुविधा

15 नवम्बर को पीएम मोदी कर सकते हैं हबीबगंज रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, सीएम शिवराज ने लिया तैयारियों का जायजा

जबलपुर से गुजरेगी हबीबगंज-दानापुर-हबीबगंज के मध्य तीन-तीन ट्रिप दीपावली एवं छठ स्पेशल ट्रेन

WC RAILWAY से चलने वाली तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की सेवा बहाल, अधारताल से हबीबगंज इंटरसिटी पुन: शुरू

Leave a Reply