इस्लाम में हराम है क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल, इंडोनेशिया में जारी किया गया फतवा

इस्लाम में हराम है क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल, इंडोनेशिया में जारी किया गया फतवा

प्रेषित समय :20:57:07 PM / Thu, Nov 11th, 2021

जकार्ता. इंडोनेशिया के धार्मिक नेताओं के परिषद ने क्रिप्टोकरेंसी को मुसलमानों के लिए हराम करार दिया है. इसके साथ ही इस्लामिक संस्था ने इसे लेकर फतवा जारी किया है. राष्ट्रीय उलेमा परिषद या एमयूआई ने क्रिप्टोकरेंसी को हराम या प्रतिबंधित माना है, क्योंकि इसमें अनिश्चितता, दांव और नुकसान के तत्व हैं. धार्मिक नियमों के प्रमुख असरोरुन नियाम शोलेह ने गुरुवार को परिषद द्वारा एक विशेषज्ञ सुनवाई के बाद ये बात कही. उन्होंने कहा कि यदि एक वस्तु या डिजिटल संपत्ति के रूप में क्रिप्टोकरेंसी शरिया सिद्धांतों का पालन कर सकती है और साफ फायदा दिखा सकती है, तो इसका कारोबार किया जा सकता है.

हालांकि एमयूआई के निर्णय का मतलब यह नहीं है कि इंडोनेशिया में सभी क्रिप्टोकरेंसी व्यापार बंद कर दिया जाएगा. इस फैसले से मुसलमानों को संपत्ति में निवेश करने पर रोक लग सकती है और स्थानीय संस्थानों को क्रिप्टो संपत्ति जारी करने पर पुनर्विचार कर सकती है. बैंक इंडोनेशिया एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा पर विचार कर रहा है, हालांकि अभी तक इस बारे किसी फैसले की घोषणी नहीं की गई है.

इससे संबंधित मंत्रालय की तरफ से इससे पहले बताया गया था कि कमोडिटी के क्षेत्र में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग की वैल्यू अभी 370 ट्रिलियन है. साल 2020 के अंत तक कुल ट्रेडिंग 65 ट्रिलियन रुपए तक थी. ट्रेडर्स की संख्या भी 4 मिलियन से बढ़कर 6.5 मिलियन तक पहुंच गई है.

आपको बता दें क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल कैश प्रणाली है, जो कम्प्यूटर एल्गोरिदम पर बनी है.क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होती है. इसका कोई रेग्युलेटर नहीं है और कोई क्रिप्टोकरेंसी को कंट्रोल नहीं करता. यानी अन्य मुद्राओं की तरह कोई सरकार इसे संचालित नहीं करती है. इसके इस्तेमाल के लिए क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है. साल 2009 में शुरू होने के बाद क्रिप्टो की कीमत अब आसमान को पार कर रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मोदी सरकार बहुत जल्द पेश करेगी क्रिप्टोकरेंसी बिल, क्रिप्टो ट्रेडिंग टैक्स पर भी विचार शुरू

चंद मिनटों में क्रिप्टोकरेंसी SQUID ने इन्वेस्टर्स को बनाया कंगाल

Shiba Inu क्रिप्टोकरेंसी ऑल टाइम हाई पर, 7 दिन में 145% तक उछली कीमत

क्रिप्टोकरेंसी निवेश में आया उछाल, पांच महीने बाद मार्केट कैप 2.5 लाख करोड़ डॉलर के पार

यूएस में ETF को मंजूरी मिलने की आस में क्रिप्टोकरेंसी में उछाल, बिटक्वाइन के दाम पहुंचे 60 हजार डॉलर के करीब

Leave a Reply