अनोखा आइलैंड: शादी से लेकर अंतिम संस्कार तक सारे काम करती हैं महिलायें

अनोखा आइलैंड: शादी से लेकर अंतिम संस्कार तक सारे काम करती हैं महिलायें

प्रेषित समय :10:35:19 AM / Sat, Nov 13th, 2021

एस्टोनिया देश के एक अनोखे गांव के बारे में, इस आइलैंड की खासियत ये है कि आइलैंड में अधिकतर महिलाएं रहती हैं जो पूरे द्वीप की जिम्मेदारी संभाले हुए हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस पूरे आइलैंड पर तकरीबन 300 लोग रहते हैं, जिसमें से अधिकतर महिलाएं है. अब अगर आपके मन में सवाल की घंटी तो जरूर बज रही होगी कि भला इस आईलैंड के सारे मर्द कहां है? क्या इस आईलैंड की सारी महिलाएं अविवाहित है?

यूनेस्को की लिस्ट में शामिल है ये आईलैंड

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस यहां रहने वाली महिलाओं के पति और परिवार के पुरुष एस्टोनिया में नौकरी करने के मकसद से रहते हैं. जिस कारण यहां सिर्फ महिलाएं ही रह जाती है और यहां रहने वाली महिलाओं आइलैंड का हर काम बहुत ही अच्छे ढंग से करती है.

यही वजह है कि इस आइलैंड का नाम यूनेस्को के इंटैंजिबिल कल्चरल हेरिटेज ऑफ यूमैनिटी की लिस्ट में शामिल है. एक समय था आइलैंड पर क्रिमिनल और देश निकाला की सजा भुगत रहे लोग ही रहा करते थे.

धार्मिक अनुष्ठान भी करती है यहां की महिलाएं

इस द्वीप पर रहने वाली महिलाएं हर त्योहार को बड़े ही धूमधाम से मनाती हैं और मर्दों के पैसों के अलावा शिल्पकारी कर के पैसे कमाती हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि महिलाएं ही इस द्वीप पर शादियां करवाती हैं वहीं लोगों के अंतिम संस्कार करने का जिम्मा भी इनका ही होता है. मातृसत्ता और रिवाजों के कारण यहां के लोग अपनी मान्यताओं से बिखरे नहीं हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महिला कर्मी से छेड़छाड़ के आरोप में अधिकारी गिरफ्तार

अधिकांश महिलाओं के हैंडबैग में टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया -स्टडी

सेहत को लेकर अलर्ट हैं युवा महिलाएं, आजमा रहीं हैं फिटनेस के नए तरीके - सर्वे

कोरोना का टीका लगते ही महिला बन गई करोड़पति, जीता 5.4 करोड़ रुपये का इनाम

दोस्त को दहेज में 20 लाख मिले है, हमें भी चाहिए, प्रताड़ित महिला ने थाना पहुंची

Leave a Reply