भारत को रूस ने शुरू की एस-400 मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी, हवा में ही दुश्मनों की मिसाइलों को कर देगा नेस्तनाबूत

भारत को रूस ने शुरू की एस-400 मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी, हवा में ही दुश्मनों की मिसाइलों को कर देगा नेस्तनाबूत

प्रेषित समय :16:46:53 PM / Sun, Nov 14th, 2021

नई दिल्ली. भारत को जल्द ही रूस से एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम मिलने जा रहा है. रूस ने इस एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को भारत पहुंचाना शुरू कर दिया है. इस एयर फिफेंस सिस्टम की क्षमता का अंदाजा आप इसे लगा सकते हैं कि यह सैकड़ों किमी दूर से दुश्मन की मिसाइल को पलभर में ही हवा में ध्वस्त कर सकता है. फिलहाल इस मिसाइल सिस्टम के पार्ट भारत में आने शुरू हो गए हैं.

फेडरल सर्विस फॉर मिलिट्री टेक्निकल कोऑपरेशन (एफएसएफएमटीसी) के डायरेक्टर दिमित्री शुगेव ने दुबई एयर शो में कहा कि रूस ने भारत को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति शुरू कर दी है. स्नस्रूञ्जष्ट रूसी सरकार का मुख्य रक्षा निर्यात नियंत्रण संगठन है. वहीं, इंडियन डिफेंस इंटस्ट्री के सूत्रों ने कहा कि एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के पार्ट भारत पहुंचने लगे हैं और उन्हें पहले पश्चिम सीमा के करीब किसी एक स्थान पर तैनात किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि ये वो इलाका होगा जहां से पाकिस्तान के साथ लगने वालीं पश्चिमी और उत्तरी सीमाओं के दोनों हिस्सों के खतरों सो निपटा जा सकता है.  

पहले कहां होगी तैनाती?

भारतीय रक्षा उद्योग के सूत्रों ने कहा कि वायु रक्षा प्रणाली के हिस्से भारत पहुंचने लगे हैं और उन्हें पहले पश्चिमी सीमा के करीब तैनात किया जाएगा, जहां से पश्चिमी और उत्तरी सीमाओं के दोनों हिस्सों पर पाकिस्तान और चीन के खतरों से निपटना जा सकता है. इस एयर डिफेंस सिस्टम के लिए भारत और रूस के बीच लगभग 35000 करोड़ रुपए का सौदा हुआ है. सौदे के तहत 400 किमी के हवाई रेंज से निपटने के लिए भारत को पांच स्क्वाड्रान मिलेंगे. इस साल के अंत तक पहली स्क्वाड्रन की डिलीवरी पूरी होने की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन ने लॉन्च की ऐसी मिसाइल, हिंद-प्रशांत महासागर से ही अमेरिका को कर सकती है तबाह

सबसे बड़ा मिसाइलों का बंकर बना रहा चीन? तस्वीरों से हुआ खुलासा

विद्रोहियों के मिसाइल हमले में यमन के मारिब में एक बच्चे सहित 13 की मौत

चीन के हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण पर अमेरिकी बयान से खलबली

5000 KM तक मार करने वाली मिसाइल Agni-5 का सफल परीक्षण

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, ब्रह्मोस मिसाइल के लिए 1 रुपए के किराये पर दी 80 हेक्टेयर जमीन

Leave a Reply