राजस्थान सरकार ने दिया बिजली उपभोक्ताओं को झटका, लगाया फ्यूल सरचार्ज

राजस्थान सरकार ने दिया बिजली उपभोक्ताओं को झटका, लगाया फ्यूल सरचार्ज

प्रेषित समय :11:36:04 AM / Tue, Nov 16th, 2021

जयपुर.  राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं का तगड़ा झटका लगने वाला है. बिजली उपभोक्ताओं का अगले तीन तक बिल बढ़कर आयेगा. राज्य के तीनों डिस्कॉम जयपुर, जोधपुर और अजमेर ने 33 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली उपभोक्ताओं पर फ्यूल सरचार्ज लगा दिया है. यह फ्यूल सरचार्ज अप्रैल 2021 से जून 2021 तक के लिए 33 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से लगाया गया है. इसकी रिकवरी जनवरी, फरवरी और मार्च 2021 के बिजली बिलों की रीडिंग के आधार पर होगी.

खास बात यह है कि यह फ्यूल सरचार्ज सभी कैटेगरी के उपभोक्ताओं पर रहेगा. डिस्कॉम पहले बकाया सरचार्ज की अगले 3 महीने तक वसूली करेगी. यह हर महीने बिल में जुड़कर आएगा. ऐसे में 550 करोड़ रुपये सरचार्ज के नाम पर उपभोक्ताओं से वसूले जाएंगे. इसकी वसूली अगले तीन महीने में होगी.

उपभोक्ताओं पर थोपे गये इस फ्यूल सरचार्ज से माना जा रहा है कि प्रत्येक उपभोक्ताओं को प्रति माह 350 से 800 रुपये तक अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा. इस फ्यूल सरचार्ज के जरिये अकेला जयपुर डिस्कॉम ही अपने उपभोक्ताओं से 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की वसूली करेगा. फ्यूल सरचार्ज के आदेश जारी कर दिये गये हैं.

बताया जा रहा है कि डिस्कॉम्स ने अपना 550 करोड़ रुपये का घाटा पूरा करने के लिये यह फ्यूल सरचार्ज लगाया है. इस फ्यूल सरचार्ज के जरिये घाटे की पूर्ति की जायेगी. डिस्कॉम्स ने यह फैसला प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव और पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के बाद किया है. अगर यही फैसला चुनाव से पहले होता तो इसका उल्टा असर पड़ सकता है.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में पहले से ही अन्य राज्यों के मुकाबले बिजली काफी महंगी है. अब फ्यूल सरचार्ज लगा देने से यह और महंगी हो जायेगी. राजस्थान में बिजली ही नहीं पेट्रोल और डीजल भी अन्य राज्यों के मुकाबले काफी महंगे हैं. इनकी दरों में कटौती करने की काफी लंबे समय से मांग हो रही है. इसको लेकर राजस्थान में सियासत भी काफी गरमायी हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में गैस टैंकर से टकराई जीप, भिड़ंत के बाद तेज हुआ धमाका, 1 युवक जिंदा जला

राजस्थान में प्रवासी पक्षी कुरजां में फैला बर्ड फ्लू, 189 की मौत

राजस्थान हाईकोर्ट का महत्वपूर्ण निर्णय: तलाक के लिए छह माह तक अलग रहना आवश्यक नहीं

दुबई एक्सपो में राजस्थान के मंत्री धारीवाल, परसादी लाल, अर्जुन बामनिया सहित उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भाग लेगा

गुजरात: द्वारका में 350 करोड़ रुपए की 66 किलो ड्रग्स के साथ राजस्थान का एक आरोपी अरेस्ट

Leave a Reply