याददाश्त की कमी होना अल्जाइमर रोग का है लक्षण, जल्द शुरू कर दें इलाज

याददाश्त की कमी होना अल्जाइमर रोग का है लक्षण, जल्द शुरू कर दें इलाज

प्रेषित समय :10:48:09 AM / Wed, Nov 17th, 2021

अल्जाइमर रोग दुनियाभर में तेजी से बढ़ते न्यूरोलॉजिकल विकारों में से एक है. इस बीमारी में दिमाग की कोशिकाएं मृत होने लगती है. इससे पीड़ित लोगों को भूलने की बीमारी हो जाती है. दुनियाभर में अल्जाइमर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. विशेषज्ञों का आंकलन है कि साल 2060 तक अल्माइजर के मामलों में कई गुना की वृद्धि हो सकती है.

इंडियन स्पाइनल इंजरीज सेंटर में न्यूरोलॉजी विभाग की डॉक्टर अपर्णा गुप्ता बताती हैं कि अल्जाइमर भूलने का रोग है. इस रोग के मुख्य लक्षणों में याददाश्त की कमी होना, निर्णय न ले पाना, बोलने में दिक्कत आना तथा फिर इसकी वजह से सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं की गंभीर स्थिति आदि शामिल हैं. जैसे घर की चाबियाँ या पैसे कहीं रख कर भूल जाना, नहा के आना और तुरंत भूल जाना की नहाया या नहीं, घर के कामों में परेशानी होना और समय व स्थान में कंफ्यूज होना इस रोग के प्रमुख लक्षण हैं. इस बीमारी के होने का मुख्य कारण बढ़ती उम्र के साथ दिमाग में हो रहे परिवर्तन हैं. इसके अलावा जेनेटिक व लाइफस्टाइल फैक्टर भी कारण हैं. इस रोग में पुरानी सारी बातें याद रहती हैं बस नई चीजें भूली जाती हैं. यह पूरी तरह ठीक नहीं हो सकता लेकिन डॉक्टरों की मदद से इसे कम किया जा सकता है.

मरीज का ख्याल रखना सबसे जरूरी

डॉक्टर के मुताबिक, सबसे बड़ी चुनौती है परिवार के उस सदस्य के लिए जो ऐसे मरीज की देख रेख करते हैं. ऐसे व्यक्ति को धैर्यवान होना चाहिए. इस बीमारी से पीड़ित मरीज की देखभाल करने वाले का रोल बड़ा अहम होता है. मरीज को बताना की सुबह हो गई, नहा लो, खा लो सबका ध्यान रखना होता है. कुछ मरीज शांत रहते हैं और कुछ उत्तेजित हो जाते हैं. डॉक्टर की मदद व सलाह से मरीज का ध्यान रखना होता है. खास बात यह है की यह रोग बड़े लोगों में (60 की उम्र के बाद) ही होता है. इस बीमारी को लेकर जागरूकता की बहुत जरूरत है. क्योंकि कुछ मामलों में इस बीमारी से मौत होने की भी आशंका रहती है.

इन बातों का रखें ध्यान

खानपान का ध्यान रखें

रोजाना व्यायाम करें

शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखें

ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

Leave a Reply