अभिमनोज: बड़ा सवाल.... आखिर चीन पर इतनी खामोशी क्यों है?

अभिमनोज: बड़ा सवाल.... आखिर चीन पर इतनी खामोशी क्यों है?

प्रेषित समय :21:45:52 PM / Thu, Nov 18th, 2021

नजरिया. चीन की नापाक हरकतों को लेकर विपक्ष से लेकर बीजेपी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी तक अनेक बार सवाल उठा चुके हैं, लेकिन मोदी सरकार की इस मुद्दे पर खामोशी और सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया बड़ा सवाल है?

चीन लगातार भारत की सीमा पर अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है, बावजूद इसके मोदी सरकार कोई जवाबी कदम आखिर क्यों नहीं उठा रही है?

चीन ने अरुणाचल प्रदेश में फिर बनाया एन्क्लेव, सैटेलाइट तस्वीरों से सच आया सामने.... एनडीटीवी की यह खबर कहती है कि- उन्हें मिलीं नई सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में एक और एन्क्लेव बना लिया है, जिसमें कम से कम 60 इमारतें हैं.

खबर की माने तो सैटेलाइट तस्वीरों के मुताबिक, 2019 में यह एन्क्लेव मौजूद नहीं था, लेकिन एक साल बाद ही यह दिखने लगा. 

एनडीटीवी का यह भी कहना है कि जनवरी में अरुणाचल प्रदेश के जिस इलाके में कब्ज़ा किए जाने की ख़बर दी थी, और जिसकी पुष्टि कुछ ही दिन पहले पेंटागन की रिपोर्ट में भी की गई थी, नया एन्क्लेव उस इलाके से 93 किलोमीटर पूर्व में स्थित है. पेंटागन की उस रिपोर्ट पर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी, जिससे एनडीटीवी की एक्सक्लूसिव स्टोरी की पुष्टि हुई, और कहा था कि- चीन ने सीमाई इलाकों में पिछले कई साल में निर्माण गतिविधियां की हैं, जिनमें वे इलाके भी शामिल हैं, जिन पर उसने कुछ दशकों में गैरकानूनी तरीके से कब्ज़ा किया है... भारत ने कभी अपने क्षेत्र पर इस तरह के गैरकानूनी कब्ज़े को स्वीकार नहीं किया है, न ही वह चीन के अतार्किक दावों को स्वीकार करता है...

खबर का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश के शी-योमी जिले में बने चीनी एन्क्लेव का निर्माण मार्च, 2019 तथा फरवरी, 2021 के बीच किया गया. 

यह दूसरा एन्क्लेव भारत के लगभग छह किलोमीटर भीतर है, और उस इलाके में है, जो वास्तविक नियंत्रण रेखा तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा के बीच है. भारत ने हमेशा इसके अपना इलाका होने का दावा किया है. तस्वीरों से यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि एन्क्लेव में लोग बसे हुए हैं या नहीं.

खबर से यह तो साफ हो गया है कि चीन लगातार एक ओर वार्ता का ढोंग कर रहा है और दूसरी ओर उसकी नापाक हरकतें लगातार जारी हैं.

इसी सच्चाई के मद्देनजर बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी लगातार मोदी सरकार को चीन के खिलाफ सख्त कदम उठाने के सुझाव दे रहे हैं, लेकिन इतने तथ्य और सबूत सामने आने के बावजूद भारत की ओर से सख्त कदम नहीं उठाया जाना आश्चर्यजनक है.

इन हालातों के मद्देनजर मोदी सरकार को देश की जनता को सच्चाई बतानी चाहिए और यह भी बताना चाहिए कि वह चीन के खिलाफ किस तरह से एक्शन ले रही है?

https://www.palpalindia.com/2021/11/17/vishv-Subramanian-Swamy-satire-on-China-policy-India-China-border-dispute-Modi-government-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अभिमनोज: ठीक है नीतीशजी, लेकिन पद्मश्री को तो मजाक में नहीं ले सकते हैं?

अभिमनोजः किसानों के तेवर बता रहे हैं कि कामयाबी उनके कदमों में होगी?

अभिमनोजः क्या मोदी टीम की खामोशी को कंगना का मौन समर्थन माना जाए?

अभिमनोजः पंजाब कांग्रेस में सिद्धू की सियासी दबाव की राजनीति कब तक असरदार रहेगी?

अभिमनोजः पंजाब कांग्रेस में सिद्धू की सियासी दबाव की राजनीति कब तक असरदार रहेगी?

अभिमनोजः पंजाब कांग्रेस में सिद्धू की सियासी दबाव की राजनीति कब तक असरदार रहेगी?

Leave a Reply