सरकार ने संसद में बताया- भारत में ओमिक्रोन को एक भी केस नहीं

सरकार ने संसद में बताया- भारत में ओमिक्रोन को एक भी केस नहीं

प्रेषित समय :15:15:44 PM / Tue, Nov 30th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर बढ़ गया है. दक्षिण अफ्रीका से निकला कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन या ओमीक्रोन अब 16 देशों में फैल चुका है. इसका ताजा शिकार जापान और ऑस्ट्रेलिया हुए हैं. यहां ओमिक्रोन के पहले मामले की पुष्टि कर दी गई है साथ ही बचाव के उपाय भी शुरू कर दिए गए हैं. अच्छी बात यह है कि भारत में अब तक ओमिक्रोन का एक भी केस सामने नहीं आया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने राज्यसभा में यह जानकारी दी.हालांकि कर्नाटक से डराने वाली खबर आ रही है. दरअसल, दक्षिण अफ्रीका से यहां लौटे दो नागरिकों की कोरोना रिपोर्ट आ गई है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे दो लोगों में से एक का नमूना कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से अलग लग रहा है. उनके मुताबिक, 63 वर्षीय व्यक्ति है जिसका नाम मुझे नहीं बताना चाहिए. उसकी रिपोर्ट थोड़ी अलग है. यह डेल्टा वैरिएंट से अलग प्रतीत होता है. हम आईसीएमआर अधिकारियों के साथ चर्चा कर विस्तृत जानकारी पता कर रहे हैं.

मुंबई में अब 15 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल

ओमिक्रोन के खतरे के बीच मुंबई में पहली से सातवीं कक्षा तक स्कूल खोलने का फैसला 15 दिसंबर तक टाल दिया है. पहले ये कक्षाएं 1 दिसंबर से लगाई जाना थीं.

डबलूएचओ ने ओमिक्रोन को बताया बहुत खतरनाक

इस बीच, दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डबलूएचओ ने चेतावनी जारी की है और ओमिक्रोन को दुनिया के लिए बड़ा खतरा बताया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी चेतावनी के मुताबिक, शुरुआती सबूतों के आधार पर कहा जा रहा सकता है कि ओमाइक्रोन वैरिएंट से जोखिम बहुत अधिक है. यह गंभीर परिणामों के साथ पूरी दुनिया में फैल सकता है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने सदस्य राज्यों को जारी एक तकनीकी पत्र में कहा, काफी अनिश्चितताएं इस वैरिएंट को लेकर बनी हुई हैं जो पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में मिला था.

क्या कहते हैं दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर

ओमिक्रोन को लेकर दक्षिण अफ्रीका के उन डॉक्टरों के अनुभव भी सामने आ रहे हैं, जिन्होंने अपने यहां इसके मरीजों का इलाज किया. ऐसी जानकारी सार्वजनिक की जा रही है, ताकि दुनिया भर के डॉक्टरों को इसका फायदा मिल सकते. दक्षिण अफ्रीकी स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, ओमिक्रोन से जुड़े बहुत कम मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. हालांकि वायरस का यह रूप अत्यधिक ट्रांसमिसिबल है और रोगियों को हल्की बीमारी के साथ भी अत्यधिक थकान का अनुभव हो रहा है.

ओमिक्रोन के यह हैं लक्षण

डॉक्टर्स का साफ कहना है कि इस नए वेरिएंट को हल्के में बिल्कुल नहीं लेना चाहिए. ये डेल्टा वेरिएंट से बिल्कुल अलग है और उससे ज्यादा खतरनाक भी है. ओमिक्रोन संक्रमित मरीज डेल्टा स्ट्रेन से पीडि़त लोगों में बहुत अलग लक्षण दिखा रहे हैं. ओमिक्रोन से पीडि़त रोगियों को थकान, सिर और शरीर में दर्द और कभी-कभी गले में खराश और खांसी की शिकायत हो रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन नए उत्परिवर्तन का विश्लेषण कर रहा है और कहा है कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि यह कितना संक्रामक और गंभीर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बीजेपी के साथ सरकार बनाने का दावा किया, दिल्ली जाकर करेंगे सीटों की बात

दिल्ली के सिरसपुर में एक घर से पति-पत्नी और 2 बच्चों के शव बरामद, जांच में जुटी पुलिस

दिल्ली की सर्दी में वरुण धवन-नोरा फतेही ने लगाया गर्मी का तड़का

Leave a Reply