एमपी के स्टेशन देश में सबसे सुंदर, भारतीय रेलवे की सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एमपी के स्टेशन देश में सबसे सुंदर, भारतीय रेलवे की सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा

प्रेषित समय :13:10:11 PM / Fri, Dec 3rd, 2021

जबलपुर. देश में सबसे सुंदर स्टेशन मध्य प्रदेश में हैं. भारतीय रेलवे की सर्वे रिपोर्ट में पश्चिम मध्य रेल जोन सात महीने से पहले पायदान पर है. रिपोर्ट कहती है कि अब वो दौर गया जब यहां के रेलवे स्टेशन पर आपको सड़ांध मारती रेल पटरियां और गंदगी से भरे प्लेटफॉर्म मिलते थे. अब न तो धुआं मारते रेल इंजन देखने को मिलते हैं और न ही गंदगी से भरे प्लेटफॉर्म. अब मध्य प्रदेश के रेलवे स्टेशन आपको किसी एयरपोर्ट की तर्ज पर ही नजर आएंगे. पश्चिम मध्य रेल जोन में आने वाले करीब 190 स्टेशनों की सूरत और सीरत अब बदल चुकी है.

गौरतलब है कि बीते दिनों भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का नाम रानी कमलापति कर दिया गया. इसे देश का सबसे आधुनिक स्टेशन कहा जाता है. इसके साथ ही जबलपुर स्टेशन की तस्वीर भी बदल चुकी है. इसे हेरिटेज थीम पर सुसज्जित किया गया है. यहां प्लेटफॉर्म नंबर-1 जहां एयरपोर्ट की तरह लगता है तो वहीं प्लेटफार्म नंबर-6 की निकासी पर आपको धुआंधार जलप्रपात का नजारा देखने को मिलेगा. सुंदर स्टेशनों में खासकर रानी कमलापति, भोपाल जबलपुर, इटारसी, नरसिंहपुर, कटनी शामिल हैं.

बता दें, भारतीय रेल के इस सर्वे के लिए सभी जोन को अलग-अलग विभाजित किया गया. साफ-सफाई ,यात्री सुविधा, ट्रैक मेंटेनेंस समेत अलग-अलग 10 मापदंडों पर पश्चिम मध्य रेल जोन खरा उतरा. यही वजह है कि अब उस दावे को मजबूती मिली है, जिसमें कहा जा रहा है कि देश के सबसे सुंदर स्टेशन अब मध्य प्रदेश में हैं. न केवल साज-सज्जा, बल्कि विद्युतीकरण के काम में भी पश्चिम मध्य रेल जून शत-प्रतिशत टारगेट पूरा कर चुका है. अब पश्चिम मध्य रेल जोन में सभी रेलवे इंजन इलेक्ट्रिक हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम शिवराज का ऐलान: एमपी में किया जायेगा योग आयोग का गठन

एमपी पंचायत चुनाव: 14 दिसम्बर को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण, लाटरी से होगा रिजर्व सीट का फैसला

एमपी में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट: आरटीपीसीआर टेस्ट में पाजिटिव आने पर मरीज का जीनोम सिक्वेसिंग कराने के आदेश

एमपी की इस यूनिवर्सिटी में रिटायरमेंट पर डिप्टी रजिस्ट्रार को भेंट की जूते की माला..!

एमपी: बैतूल में मुलताई के पास बस-ट्रक की भिड़ंत, ड्राइवर समेत पांच की मौत, 25 घायल

Leave a Reply