एमपी में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट: आरटीपीसीआर टेस्ट में पाजिटिव आने पर मरीज का जीनोम सिक्वेसिंग कराने के आदेश

एमपी में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट: आरटीपीसीआर टेस्ट में पाजिटिव आने पर मरीज का जीनोम सिक्वेसिंग कराने के आदेश

प्रेषित समय :16:47:17 PM / Thu, Dec 2nd, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. अब प्रदेश में आरटीपीसीआर में कोरोना पाजिटिव आने पर पीडि़त का जीनोम सिक्वेसिंग कराने का निर्णय लिया गया है, लेकिन इसकी जांच रिपोर्ट मिलने में एक महीने से ज्यादा का समय लगता है. वहीं इंदौर में जीनोम सिक्वेसिंग लैब बनना थी लेकिन चार माह बाद भी अभी भी काम अधूरा ही है.

बताया जाता है कि एमपी में अक्टूबर की तुलना में नवम्बर के आखिरी दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ है, यहां तक कि दिसम्बर के शुरुआती दौर में भी संक्रमितों की संख्या में इजाफा ही हो रहा है, राज्य सरकार ने सारे प्रतिबंध हटा लिए है, कोरोना के करीब 2 सौ मामले सामने आ चुके है, जिसमें सबसे ज्यादा भोपाल, फिर इंदौर और जबलपुर है, जबलपुर में भी दस के लगभग कोरोना संक्रमित सामने आ चुके है, जिसके चलते अब ओमीक्रोन की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने निर्णय लिया है कि जीनोम सिक्वेसिंग की जांच कराने के लिए सेम्पल लिया जाएगा. जिसके चलते प्रदेश के  जिलों के कलेक्टर, सिविल सर्जन, मेडिकल कालेजों के डीन को निर्देश दिए गए है कि वे अपने यहां क ोरोना की आरटीपीसीआर टेस्ट में पाजिटिव आने वाले संक्रमितों का जीनोम सिक्वेसिंग के लिए सेम्पल भेजे. यह भी कहा गया है कि देश में भले ही कोरोना संक्रमितों के मामलों में कमी हो लेकिन एमपी में बढ़ रही संक्रमितों की संख्या चिंता का विषय है.

गौरतलब है कि देश में जीनोम सिक्वेसिंग के लिए एक मात्र लैब है, जबलपुर सहित एमपी में जीनोम सिक्वेसिंग का सेम्पल आईसीएमआर के माध्यम से दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल भेजा जाता है, जुलाई में डेल्टा वेरिएंट को लेकर 6 सेम्पल भेजे गए थे लेकिन इसकी रिपोर्ट एक माह बाद मिली थी, हालांकि जबलपुर में मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी रत्नेश कुररिया का कहना है कि रिपोर्ट में भले देरी हो लेकिन ऐसे में मरीज पर डाक्टरों द्वारा सतत् निगरानी रखी जाती है, अभी क ोरोना संक्रमण के मामले कम है और विभाग पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश: कॉलेज में दाखिला लेने वाली बेटियों को मिलेंगे 25000 रु

मध्यप्रदेश में दशहरा पर विजय संकल्प ध्वज फहराएगी, हर बूथ पर लाड़ली के पैर पूजे जाएगें

घूमने के शौकीन हैं तो मध्यप्रदेश का सांची स्तूप देखने जरूर जाएं

रिजर्व बैंक ने मध्यप्रदेश के जिला सहकारी केंद्रीय बैंक पर लगाया जुर्माना

मध्यप्रदेश के महाधिवक्ता पुरुषेन्द्र कौरव बनेगे जज, कोर्ट कालेजियम ने की अनुशंसा, राष्ट्रपति लेंगे निर्णय

मध्यप्रदेश में केंद्रीय मंत्रियों की आशीर्वाद यात्राओं की शुरुआत आज से

Leave a Reply