शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए आई बड़ी खबर, SEBI ने उठाया सख्त कदम

शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए आई बड़ी खबर, SEBI ने उठाया सख्त कदम

प्रेषित समय :10:12:20 AM / Sat, Dec 4th, 2021

नई दिल्ली. शेयर बाजार के लिए साल 2021 रिकॉर्ड तेजी का साल रहा है, इस दौरान प्रमुख इंडेक्स ने वो स्तर देखे जो आज से पहले कभी दर्ज नहीं किये गये. बाजार की इस रिकॉर्ड तेजी में निवेशकों ने जमकर कमाई की, हालांकि इस ऊंचे रिटर्न की आस में कई छोटे निवेशकों ने बाजार में हेराफेरी करने वाले शेयर ऑपरेटरों के हाथों अच्छा खासा नुकसान भी दर्ज किया. सेबी ने ऐसे ही कुछ स्टॉक मार्केट के ऑपरेटरों पर शिकंजा कसा है. खबरों के मुताबिक मार्केट रेग्युलेटर ने गुजरात के कुछ ऑपरेटर के खिलाफ छापेमारी भी की

शेयर में कृत्रिम मांग के जरिये छोटे निवेशकों को धोखा देने के मामले में सेबी ने यह कार्रवाई की है. आरोप हैं कि इस तरह धोखाधड़ी के जरिए इन ऑपरेटरों ने एक-एक सौदे में लाखों रुपए बनाए हैं. सेबी की जांच में इन ऑपरेटरों द्वारा शेयरों की खरीद और बिक्री वाले शेयरों से जुड़े कई मैसेज सामने आए हैं. चूंकि शेयरों की कीमतों में हेराफेरी के लिए ऑपरेटरों की ओर से सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ रहा है इसलिए सेबी भी इस रास्ते से होने वाले गलत कामों पर अपना शिकंजा कस रहा है. ऐसे ऑपरेटर्स ज्यादातर छोटे निवेशकों को निशाना बनाते हैं. नए निवेशकों तक ट्रेडिंग टिप्स पहुंचाने का काम ज्यादातर वॉट्सऐप ग्रुप्स और टेलीग्राम चैनलों के जरिए होता है.

दरअसल शेयर बाजार में मिले उंचे रिटर्न और रिटेल निवेशकों की बढ़ती भागीदारी को देखते हुए शेयर बाजार में कई ऐसे शेयर ऑपरेटर भी सक्रिय हो गये जो शेयरों में कृत्रिम मांग के जरिये कीमतों को मनमाने तरीके से नियंत्रित कर रहे थे. रणनीति के अनुसार ऐसे ऑपरेटर्स पहले शेयरों को सस्ते दामों पर खरीदते थे, जिसके बाद ट्रेडिंग टिप्स के नाम पर सोशल मीडिया, वाट्सएप ग्रुप्स और टेलीग्राम चैनलों के जरिये इन शेयरों के लिये सकारात्मक माहौल बनाते थे. छोटे निवेशकों की भागीदारी बढ़ने के साथ स्टॉक में उछाल बढ़ने पर ये ऑपरेटर अपने सभी शेयर बेच कर बाजार से बाहर निकल जाते थे, और नुकसान छोटे निवेशकों को उठाना पड़ता था.

इसी को देखते हुए सेबी ने ऐसे ऑपरेटर्स पर अपना शिकंजा कस दिया है. आपको बता दें कि छोटे निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए सेबी IPO के नियमों में बदलाव की तैयारी कर रहा है. सेबी को मिली जानकारी के मुताबिक स्टॉक कीमतों में मनमाने तरीके से उछाल के जरिये स्टॉक ऑपरेटर्स ने एक एक सौदे में लाखों रुपये की कमाई की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शेयर बाजार ने लगाई छलांग: सेंसेक्स में 776 अंकों का उछाल, निफ्टी भी 237 अंक बढ़कर बंद

तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 58700 के पार

शेयर मार्केट: सेंसेक्स में 619 अंकों की उछाल, 17100 के ऊपर बंद हुआ निफ्टी

शेयर मार्केट में दिन भर रहा उतार-चढ़ाव, सेंसेक्स 195 पॉइंट्स गिर कर 57064 पर बंद

हरे निशान पर खुला शेयर बाजार: सेंसेक्स और निफ्टी की तेज शुरुआत

Leave a Reply