मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को दी 372 रनों से मात, सीरीज की अपने नाम

मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को दी 372 रनों से मात, सीरीज की अपने नाम

प्रेषित समय :10:56:07 AM / Mon, Dec 6th, 2021

मुंबई. भारत ने न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट में  372 रन से बड़ी हार रसीद की है. इसी के साथ उसने 2 टेस्ट मैच की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. भारत ने मुंबई टेस्ट जीतने के लिए न्यूजीलैंड के सामने 540 रन का लक्ष्य रखा था, जिससे न्यूजीलैंड पार नहीं पा सकी और 167 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.  इस करारी हार के साथ ही न्यूजीलैंड के भारत में सीरीज जीतने का इंतजार भी बढ़ गया. वहीं पिछले 33 सालों में भारत में टेस्ट मैच जीतने का उसका सपना भी टूट गया. ये टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा थी. टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे एडिशन में यह भारत की पहली घरेलू सीरीज थी. उसने इंग्लैंड दौरे से इस एडिशन की शुरुआत की थी.

न्यूजीलैंड का 1956 से अब तक भारत का ये 12वां दौरा था. इस दौरे को मिलाकर उसने भारत में 37 टेस्ट खेले जिसमें केवल दो टेस्ट ही कीवी टीम जीत सकी है, जबकि 15 में मुंह की खाई है. इससे साफ है कि भारत में उसका रिकॉर्ड कितना खराब है. न्यूजीलैंड ने आखिरी बार 1988 में टीम इंडिया को उसके घर में हराया था. न्यूजीलैंड ने भारत में कभी टेस्ट सीरीज भी नहीं जीती है. और, पिछले 65 सालों से जारी उसका ये इंतजार इस बार भी बरकरार रहा है.

भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए थे. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर ही पहली इनिंग में ढेर हो गई. इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 276 रन बनाकर घोषित की और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 540 रन का लक्ष्य रखा. लेकिन वानखेडे की पिच पर न्यूजीलैंड की दूसरी पारी भी निराशाजनक रही. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 5 विकेट पर 140 रन बना लिए थे.

चौथे दिन न्यूजीलैंड ने इसी स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. लेकिन सिर्फ 45 मिनट में ही उसके बाकी बचे 5 बल्लेबाज भी पवेलियन लौट गए और मैच भारत की झोली में गिर गया. इस तरह टीम इंडिया ने ना सिर्फ इस मैच पर बल्कि सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया. ये भारत की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले उसने साउथ अफ्रीका को 337 रन से हराया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई टेस्ट: दूसरी पारी में टीम इंडिया 69/0, कुल बढ़त 332 रन, पहली पारी में न्यूजीलैंड 62 पर ढेर

मुंबई टेस्ट: न्यूजीलैंड 62 पर ढेर, गिल के चोटिल होने के बाद ओपनिंग पर उतरे पुजारा, भारत 275 रनों से आगे

मुंबई टेस्ट से पहले भारत-न्यूजीलैंड को झटका, दोनों टीमों के कप्तान आउट

Leave a Reply