म्यांमार में सेना के खिलाफ असंतोष भड़काने के आरोप में आंग सान सू की को चार साल की जेल

म्यांमार में सेना के खिलाफ असंतोष भड़काने के आरोप में आंग सान सू की को चार साल की जेल

प्रेषित समय :12:42:33 PM / Mon, Dec 6th, 2021

यंगून. म्यांमार की एक अदालत ने सोमवार को अपदस्थ नेता आंग सान सू की को सेना के खिलाफ असंतोष भड़काने और कोविड नियमों का उल्लंघन करने के लिए चार साल के कारावास की सजा दी है.जुंटा के प्रवक्ता जॉ मिन टुन ने कहा- ‘सू ची को धारा 505 (बी) के तहत दो साल की कैद और प्राकृतिक आपदा कानून के तहत दो साल की कैद की सजा सुनाई गई है.’ 1 फरवरी 2021 को सेना द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद से 76 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता के खिलाफ लाए गए मामलों में यह पहला फैसला है.

सू की की पार्टी ने पिछले नवंबर के आम चुनाव में शानदार जीत हासिल की थी. सेना, की पार्टी कई सीटों पर हार गई और उसने बड़े पैमाने पर मतदान धोखाधड़ी का दावा किया. हाालंकि स्वतंत्र चुनाव पर्यवेक्षकों ने किसी भी अनियमितता की जानकारी नहीं दी.

धोखधड़ी का आरोप लगाते हुए सेना ने यूनाइटेड इलेक्शन्स कमीशन से मांग की वो या फिर सरकार या उसके नुमाइंदे यानी चुने हुए नेता साबित करें कि चुनाव में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हुई और सब कुछ पारदर्शिता से हुआ है. सेना की इस मांग को पूरा करने से इनकार करते हुए नई चुनी व्यवस्था ने अपना काम शुरू कर दिया.

इसके बाद 1 फरवरी को म्यांमार की सेना ने नव-निर्वाचित संसद की बैठक रोकते हुए नेताओं को गिरफ्तार कर लिया. बता दें कि साल 2011 से पहले इस देश में सेना का ही कब्जा था, यानी लोकतांत्रिक की बजाए सैन्य सरकार थी. अब तख्तापलट के बाद सरकार सेना प्रमुख मिन आंग लाइंग के हाथ में आ गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

म्यांमार की कोर्ट ने दी अमेरिकी पत्रकार को 11 साल की सजा, देशद्रोह और आतंकवाद फैलाने का दोष सिद्ध

लेह में आये भूकंप के तेज झटके, पड़ोसी देश म्यांमार भी हिली धरती

कलयुग का श्रावण कुमार: माता-पिता को कंधे पर उठाकर म्यांमार से बांग्लादेश के लिए पैदल ही निकला

भारत को म्यांमार में चीनी घुसपैठ पर कड़ी निगरानी रखने की जरूरत: बिपिन रावत

UN ने म्यांमार में तख्तापलट के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया, भारत ने नहीं लिया वोटिंग में हिस्सा

सेना से जान बचाने के लिए म्यांमार के CM समेत हजारों ने मिजोरम में ली शरण

Leave a Reply