नंबर पोर्ट कराना हुआ आसान, नहीं पड़ेगी SMS बेनिफिट ऑफर करने वाले प्लान्स की जरूरत

नंबर पोर्ट कराना हुआ आसान, नहीं पड़ेगी SMS बेनिफिट ऑफर करने वाले प्लान्स की जरूरत

प्रेषित समय :12:16:53 PM / Wed, Dec 8th, 2021

टेलिकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान्स को पहले के मुकाबले काफी महंगा कर दिया है. इससे अब यूजर्स को कॉलिंग, डेटा और एसएमएस बेनिफिट के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं. इसी बीच टेलिकॉम रेगुरेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई (TRAI) ने यूजर्स को थोड़ी राहत देने की कोशिश की है, जिससे अब यूजर्स के लिए नंबर पोर्ट कराना आसान हो गया है. ट्राई द्वारा किए गए बदलाव के बाद अब उन प्रीपेड प्लान के सब्सक्राइबर भी नंबर पोर्ट कराने का SMS भेज सकेंगे, जिन प्लान में कंपनियां फ्री SMS बेनिफिट ऑफर नहीं करतीं.

पोर्ट कराने के लिए कराना पड़ता था SMS बेनिफिट वाले प्लान्स से रिचार्ज

कंपनियां यूजर्स को कई ऐसे सस्ते प्लान ऑफर करती हैं, जिनमें डेटा और फ्री कॉलिंग तो मिलती है, लेकिन उनमें फ्री एसएमएस बेनिफिट नहीं दिया जाता है. ऐसे में इन प्लान्स के सब्सक्राइबर को नंबर पोर्ट कराने के लिए SMS बेनिफिट ऑफर करने वाले प्लान से रिचार्ज कराना पड़ता था, ताकि वे पोर्ट आउट मेसेज भेज सकें. ट्राई ने टेलिकॉम कंपनियों की इसी मनमानी पर अब लगाम लगा दी है और अब नंबर फ्री एसएमएस बेनिफिट न ऑफर करने वाले प्लान्स में भी नंबर पोर्ट करने का SMS भेजा जा सकेगा.

रिलायंस जियो ने की थी ट्राई शिकायत

टैरिफ हाइक होने के बाद वोडाफोन-आइडिया (Vi) ने SMS बेनिफिट वाले सबसे सस्ते प्लान की कीमत को 179 रुपये कर दिया है. वहीं, दूसरी तरह जियो के SMS प्लान की शुरुआती कीमत 155 रुपये और एयरटेल के सबसे सस्ते एसएमएस प्लान की कीमत 128 रुपये है. इसी को देखते हुए जियो ने ट्राई से शिकायत की थी. जियो ने कहा कि वोडाफोन के प्लान सस्ते प्लान्स के सब्सक्राइबर्स को दूसरे नेटवर्क्स पर पोर्ट करने से रोकते हैं. जियो की इसी शिकायत के बाद अब फ्री एसएमएस ऑफर न करने वाले प्लान्स के सब्सक्राइबर भी 1900 पर नंबर पोर्ट कराने का SMS भेज सकेंगे.

ऐसे करें अपने नंबर को पोर्ट

अपने नेटवर्क ऑपरेटर को बदलने के लिए यानी नंबर पोर्ट कराने के लिए आपको 'PORT' टाइप करने के बाग एक स्पेस देकर अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर लिखना होगा. अब इसके बाद आप उस ऑपरेटर को चुन सकते हैं, जिसकी सर्विसेज आप यूज करना चाहते हैं. ऑपरेटर के रिटेल स्टोर पर जाएं और पोर्टिंग फॉर्म भरने के बाद वैलिड पोर्ट आउट कोड बताएं. सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को सबमिट करें और अगर कुछ पेमेंट जरूरी हो तो वह भी कर दें. इसके बाद आपको KYC की प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में ओमीक्रॉन की दस्तक, तंजानिया से आए यात्री में हुई कोरोना के खतरनाक वैरिएंट की पुष्टि

दिल्ली में सिद्धू का हल्ला बोल, टीचर्स के साथ धरने पर बैठे, केजरीवाल को दी चुनौती- दम है तो दें जवाब

आंद्रे रसेल के तूफान में उड़ा दिल्ली बुल्स, डेक्कन ग्लेडिएटर्स पहली बार टी10 लीग चैंपियन

राजस्थान में एक ही परिवार में मिले ओमिक्रोन के 4 संदिग्ध मामले, दिल्ली में पाजीटिव की संख्या बढ़कर हुई 12

महंगी हुई CNG, दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों में आज से बढ़ गए दाम

Leave a Reply