झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन का आदेश- अगले 40 दिन में पूरा करें सौ प्रतिशत वैक्सीनेशन

झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन का आदेश- अगले 40 दिन में पूरा करें सौ प्रतिशत वैक्सीनेशन

प्रेषित समय :09:52:26 AM / Fri, Dec 10th, 2021

रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन वायरस को लेकर गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान सीएम ने 40 दिन यानी 20 जनवरी तक कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य शत-प्रतिशत पूरा कर लेने का लक्ष्य दिया. बता दें कि अभी तक राज्य में 71 लाख से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज भी नहीं ली है, जबकि सेकेंड डोज मात्र 35.5% लोगों ने लगवायी है.

मुख्यमंत्री ने किसी भी सूरत में ओमिक्रॉन को नजरअंदाज नहीं करने की हिदायत दी. उन्होंने कहा है कि इससे संबंधी जो भी बचाव कार्य हों, उसे समय से पहले पूरा कर लें. ओमिक्रॉन वेरिएंट के मरीजों के बेहतर इलाज के लिए कोविड अस्पतालों में अलग वार्ड की व्यवस्था करें. राज्य के सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में दवा, आईसीयू बेड, ऑक्सीजन बेड आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें. जिस जिले अथवा क्षेत्रों में पॉजिटिव मरीजों की संख्या ज्यादा है, वहां कोविड जांच अधिक से अधिक हो यह सुनिश्चित करें.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सीएम को बताया कि राज्य के कोविड अस्पतालों में मरीजों के बेहतर इलाज के लिए 14863 ऑक्सीजन बेड, 3204 ICU बेड, 1456 वेंटिलेटर और 8738 नार्मल बेड तैयार रखे गए हैं. छोटे बच्चों के गुणवत्तापूर्ण इलाज हेतु 1147 ICU बेड, 1799 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, 234 वेंटिलेटर और 375 मीडियम आईसीयू (एचडीयू) बेड तैयार हैं.

सीएम को ये भी बताया गया कि राज्य में सरकारी और निजी संस्थानों ने मिलाकर 99 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य रखा था. इनमें से 80 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो चुके हैं. 25 जनवरी तक 13 और मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो जाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड के पाकुड़ में आमने-सामने की टक्कर के बाद दो वाहनों में लगी आग, 4 लोगों की जल कर मौत

सहकर्मी रेप का विरोध करने पर झारखंड की 200 महिला श्रमिकों को कंपनी ने किया बर्खास्त

देश के सबसे गरीब राज्यों में बिहार, झारखंड और यूपी टॉप पर, तमिलनाडु और पंजाब सबसे अमीर

बीएसएफ के हथियार नक्सलियों तक पहुंचे, एमपी, बिहार सहित 5 राज्यों में झारखंड एटीएस के छापे, हेड कॉन्स्टेबल समेत 5 गिरफ्तार

झारखंड के जंगल में जानवरों को लगी चटपटा चिप्स खाने की आदत, नहीं मिलने पर करते हैं हमला

Leave a Reply