ओमीक्रॉन के खतरे के बीच मध्य प्रदेश को केंद्र सरकार से मिली मदद, टेस्टिंग के लिए भेजी गई 5 जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन

ओमीक्रॉन के खतरे के बीच मध्य प्रदेश को केंद्र सरकार से मिली मदद, टेस्टिंग के लिए भेजी गई 5 जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन

प्रेषित समय :10:28:41 AM / Sat, Dec 11th, 2021

भोपाल. कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच केंद्र सरकार ने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए मध्य प्रदेश को पांच मशीन दी है. हालांकि, प्रदेश में अब तक ओमीक्रॉन संक्रमण का कोई मामला नहीं मिला है. यह मशीनें राजधानी भोपाल, इंदौर समेत कुल पांच जिलों में लगेंगी.

मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की. इस मुलाकात में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने मध्य प्रदेश को कोरोना वायरस के हर स्वरूप की जांच करने में सक्षम जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पांच मशीन दी है. ये मशीन भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा और ग्वालियर में लगाई जाएंगी.

सारंग ने कहा कि अब तक राज्य के सैंपलों को दिल्ली भेजा जाता था, जिसकी रिपोर्ट 10 से 12 दिन बाद आती थी, लेकिन जैसे ही जीनोम सिक्वेंसिंग करने वाली ये मशीन राज्य में लग जायेंगी, जांच रिपोर्ट जल्दी मिल जायेगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में इनसे बड़ी मदद मिलेगी और इसका लाभ राज्य की जनता को मिलेगा. मंत्री ने यह भी बताया कि मध्य प्रदेश में फिलहाल कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन का कोई मामला नहीं है.

सारंग ने कहा कि हमने राज्य के छह मेडिकल कॉलेज के लिए विशेष बजट के आवंटन की मांग की थी, जिससे कि यहां के सरकारी नर्सिंग कॉलेज को बेहतर बनाया जा सके. उन्होंने बताया कि मांडविया ने इस मद में विशेष बजट के आवंटन पर सहमति जताई है. साथ ही, राजधानी भोपाल में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल भी बनाया जाएगा.

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की एंट्री के बाद से प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है. सरकार ने तीसरी लहर की तैयारी को लेकर जिलों में अस्पतालों में तैयारी रखने के निर्देश भी दिए हैं. भोपाल में जेपी अस्पताल और हमीदिया अस्पताल में पीडियाट्रिक आईसीयू तैयार की जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर शहर कांग्रेस के अध्यक्ष बदले, जगत बहादुर सिंह अन्नू को जिम्मेदारी, एमपी के दो अन्य शहरों में भी कांग्रेस इकाइयां भंग

एमपी: भोपाल-इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू, अधिसूचना जारी, एडीजी स्तर के अधिकारी होंगे कमिश्नर

केंद्र ने दी एमपी को बड़ी सौगात, ओमिक्रोन की जांच के लिए जबलपुर सहित 5 मेडिकल कालेजों में जीनोम सिक्वेंसिंग मशीनें लगेंगी

एमपी हाईकोर्ट का पंचायत चुनाव पर रोक लगाने से इनकार, विवेक तन्खा ने कहा-सुप्रीम कोर्ट जायेंगे

एमपी हाईकोर्ट में परिवहन आयुक्त ने दिया शपथ पत्र: लागू होगा मोटर व्हीकल अमेंडमेंट रुल्स 2019, सरकार 45 दिन में अमल में लाएगी

Leave a Reply