अमेरिका में कोरोना का कहर, कम पड़े वेंटिलेटर, स्विट्जरलैंड में लॉकडाउन के हालात

अमेरिका में कोरोना का कहर, कम पड़े वेंटिलेटर, स्विट्जरलैंड में लॉकडाउन के हालात

प्रेषित समय :13:56:00 PM / Sun, Dec 12th, 2021

वॉशिंगटन. अमेरिका और यूरोपीय देशों में कोरोना का कहर एक बार फिर बढ़ रहा है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के कारण हालात बिगड़ रहे हैं. अमेरिका के मिशिगन राज्य में अस्पतालों पर मरीजों का बोझ इतना बढ़ गया है कि अस्पताल में वेंटिलेटर्स की बेहद कमी है. बीते 24 घंटे में मिशिगन में 11,783 नए मामले पाए गए हैं, जबकि 235 लोगों की मौत हो गई है. वहीं इंडियाना में बीते दो हफ्तों में 49 फीसदी ज्यादा मामले पाए गए हैं. अस्पतालों में व्यवस्था बरकरार रखने के लिए नेशनल गार्ड्स बुलाए गए हैं.

अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट के अब तक 43 मामले पाए जा चुके हैं. जानकारों का मानना है कि सर्दी बढ़ने की वजह से मामले बढ़ रहे हैं. उनका कहना है कि क्रिसमस के चलते बाजारों में भीड़ भी बहुत है, ऐसे संक्रमण तेजी से फैल रहा है. दूसरी ओर स्विट्जरलैंड में एक बार फिर लॉकडाउन जैसे हालात पैदा हो रहे हैं. ब्रिटेन में भी कोरोना के मामलों में तेजी दर्ज की जा रही है. यूरोपीय देश जर्मनी में डॉक्टर्स ने कहा है कि देश के नागरिकों को कोविड रोधी टीके की चौथी डोज दी जाए. जर्मनी में अभी तक 11 लाख लोगों को कोविड रोधी टीके की तीसरी खुराक दी जा चुकी है.

वहीं ब्रिटेन में एक नए वैज्ञानिक विश्लेषण में चेतावनी दी गई है कि यदि लोगों के सामाजिक रूप से एकत्र होने पर रोक नहीं लगाई गई तो देश अगले साल जनवरी से कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से ‘उत्पन्न’ संक्रमण की ‘बड़ी लहर’ का सामना कर सकता है. लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (एलएसएचटीएम) के विश्लेषण में कहा गया है कि जिस दर से वर्तमान में इंग्लैंड में संक्रमण बढ़ रहा है, उसका नतीजा अंततः अस्पतालों में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या में भारी वृद्धि के रूप में निकलेगा.

नया वैज्ञानिक विश्लेषण ऐसे समय आया है, जब ब्रिटेन में ‘ओमिक्रॉन’ से जुड़े 448 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से जुड़े मामलों की कुल संख्या 1,265 हो गई है. विश्लेषण से जुड़े वैज्ञानिकों ने कहा है कि देश में जो स्थिति है, उसे देखकर लगता है कि यदि लोगों के सामाजिक रूप से एकत्र होने पर रोक नहीं लगाई गई तो अगले साल जनवरी से ब्रिटेन को ओमिक्रॉन से उत्पन्न एक बड़ी लहर का सामना करना पड़ सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 7 हजार 992 केस दर्ज, 393 की मौत

देश में पिछले 24 घंटे में सामने आये कोरोना के 9,419 नए मामले, रिकवरी रेट हुआ 98.36 प्रतिशत

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा-देश की अर्थव्यवस्था कोरोना के खतरे से बाहर हुई

ब्रिटेन में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का कहर, शुरू हुआ कम्युनिटी स्प्रेड

IMA ने जताई कोरोना की तीसरी लहर की आशंका, कहा- सरकार तुरंत उठाए ये कदम

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6 हजार 822 नए केस दर्ज, ओमिक्रोन से 23 लोग पॉजिटिव

Leave a Reply