राजस्थान में टला बड़ा रेल हादसा, पटरियों पर दौड़ती बीकानेर-बिलासपुर ट्रेन के ब्रेक सिस्टम में लगी आग

राजस्थान में टला बड़ा रेल हादसा, पटरियों पर दौड़ती बीकानेर-बिलासपुर ट्रेन के ब्रेक सिस्टम में लगी आग

प्रेषित समय :15:21:52 PM / Tue, Dec 14th, 2021

कोटा. राजस्थान में बीकानेर-बिलासपुर ट्रेन में एक बड़ा हादसा टल गया. दरअसल पटरियों पर दौड़ती इस ट्रेन में ब्रेक सिस्टम में चिंगारी उठने के बाद धूं-धूं कर आग लग गई. आग की घटना की सूचना मिलते ही रेलवे कर्मचारियों ने आनन-फानन में रवांजनाडूंगर स्टेशन पर ट्रेन को रोका गया और एक घंटे बाद कोटा के लिए रवाना किया गया. हालांकि समय रहते स्टेशन और ट्रेन स्टाफ के लोगों ने अग्निशमन यंत्रों की मदद से आग बुझाई जिसके चलते बड़ी अनहोनी टल गई वहीं दूसरी ओर रेलवे की तरफ से कहा गया है कि यह घटना हॉट एक्सेल का मामला है जिसकी प्रशासन की तरफ से जांच करवाई जाएगी.

घटना के बारे में यात्रियों ने बताया कि ट्रेन के सुबह 10:15 बजे निर्धारित समय पर सवाई माधोपुर पहुंची थी जिसके बाद 10.35 पर रवाना होने के बाद रवांजनाडूंगर स्टेशन से ट्रेन निकलने के दौरान ब्रेक सिस्टम से अचानक धुंआ उठने लगा और तृतीय श्रेणी के वातानुकूल बी-2 कोच के पहियों के पास आग लग गई. घटना का पता चलते ही स्टेशन मास्टर को स्टेशन मास्टर ने वॉकी टॉकी पर चालक को सूचना देकर ट्रेन तुरंत रुकवाई.

आग लगने की सूचना मिलने के बाद ट्रेन में हड़कंप मच गया जिसके बाद कुछ यात्री अपने सामान लेकर उतर गए. हालांकि आग पूरी तरह बुझने के बाद यात्री वापस ट्रेन में लौटे और ट्रेन दोपहर करीब 12:15 बजे कोटा पहुंची. आपको बता दें कि घटना के समय ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही थी, ऐसे में घटना की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक बड़ा हादसा होने की पूरी संभावना थी.

फिलहाल आग लगने के पुख्ता कारणों का पता नहीं चल पाया है लेकिन शुरुआती कारणों के तौर पर यह अंदेशा जताया जा रहा है कि आग ब्रेक जाम होने के कारण लगी. बताया गया है कि सवाई माधोपुर से ट्रेन रवाना होने के बाद बी-2 कोच के ब्रेक रिलीज नहीं हुए जिसके बाद लगातार रगड़न की वजह से ब्रेक पैड गर्म हो गया जिससे उसमें आग उठ गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

HMS से संबद्ध राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ ने निदेशक को सौंपा ज्ञापन, की यह मांग

राजस्थान के 60 हजार स्टूडेंट्स को मुफ्त यूनिफॉर्म मिलेगी, पहली से आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा फायदा

पंजाब में बस की हड़ताल आज रात से : दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान और उत्तराखंड के लिए नहीं चलेंगी बसें

राजस्थान में अमित शाह का बड़ा ऐलान- 2023 में पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी

राजस्थान के डूंगरपुर जिले में कोरोना वायरस से दहशत, लगाया गया कर्फ्यू, दुकानें भी बंद

Leave a Reply