सीएम हेमंत सोरेन का ऐलान, झारखंड में खुलेगी डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी

सीएम हेमंत सोरेन का ऐलान, झारखंड में खुलेगी डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी

प्रेषित समय :18:44:02 PM / Wed, Dec 15th, 2021

राँची. झारखंड की शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए सीएम हेमंत सोरेन ने घोषणा की कि कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही एक डिजिटल कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी. सीएम ने कहा है कि राज्य में जल्द ही कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा. आधिकारिक बयान के अनुसार, उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा कि शिक्षा प्रणाली में गुणात्मक सुधार हमारी सरकार की प्राथमिकता है.

उन्होंने कहा है कि सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही थी कि राज्य के विश्वविद्यालय के छात्रों को गुणात्मक उच्च और तकनीकी शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास भी मिले. रोजगार को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा प्रणाली पर ध्यान केंद्रित करते हुए सरकार इस संबंध में विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ विचार-विमर्श कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य प्रत्येक शिक्षित और प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है. उन्होंने आगे कहा कि कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही एक डिजिटल कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी.

रोजगार को बढ़ावा देने वाली शिक्षा प्रणाली पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार इस संबंध में विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ विचार-विमर्श कर रही है. स्थानीय उद्योग और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की आवश्यकता को समझने के लिए एक अध्ययन भी किया जाना चाहिए ताकि शिक्षित और प्रशिक्षित युवाओं को तदनुसार लगाया जा सके. मुख्यमंत्री को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रस्तावित विश्वविद्यालय के शैक्षिक ढांचे की जानकारी दी गई. इस कदम से झारखंड के विकास की रफ्तार हो भी तेज हो जाएगी. शिक्षा के क्षेत्र में झारखंड को बेहतर बनाना ही इस सरकार का मकसद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड: RIMS के न्‍यूरो वार्ड से गायब मरीज का 4 दिन बाद मिला शव, परिजनों ने लगाया अंग गायब होने का आरोप

ओमिक्रॉन हाहाकार मचा कर चला जायेगा तब आएगी क्या जिनोम मशीन? झारखंड हाईकोर्ट ने लगायी सरकार को फटकार

झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन का आदेश- अगले 40 दिन में पूरा करें सौ प्रतिशत वैक्सीनेशन

Leave a Reply