ईरान में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई तीव्रता

ईरान में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई तीव्रता

प्रेषित समय :16:10:43 PM / Wed, Dec 15th, 2021

तेहरान. ईरान के पश्चिमी हिस्से में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 मापी गई. इस बात की जानकारी जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जिओ साइंसेज ने दी है. अभी किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भूकंप खुजेस्तान प्रांत के एन्डिका काउंटी शहर में आया था. धरती हिलने पर लोग अपने घरों से बाहर आ गए. अधिक जानकारी मिलने का इंतजार किया जा रहा है.

इससे महज एक दिन पहले इंडोनेशिया के फ्लोरेस द्वीप के पास समुद्र में मंगलवार को 7.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था, जिसके बाद मौसम विज्ञान एजेंसी ने संभावित सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के मुताबिक, मंगलवार को आए भूकंप का केंद्र समुद्र में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर था और यह स्थान मउमेरे शहर से करीब 112 किलोमीटर दूर है.

ईस्ट नुसा टेंग्गारा सूबे में मउमेरे दूसरा सबसे बड़ा शहर है और यहां की आबादी 85 हजार के करीब है. शुरुआत में सुनामी का अलर्ट जारी करने के बाद प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र और बाद में इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान एजेंसी ने चेतावनी वापस ले ली. राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण (प्रबंधन) एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहारी ने कहा कि इलाके में रहने वाले लोगों ने भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए.

इंडोनेशिया के पूर्वी नुसा तेंग्गारा प्रांत में एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना है. भूकंप के झटके दक्षिण सुलावेसी प्रांत में मकस्सर शहर और सेलायर द्वीप जिले में महसूस किए गए. आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि सेलायर द्वीप पर एक स्कूल क्षतिग्रस्त हो गया है. इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भू विज्ञान एजेंसी के प्रमुख द्विकोरिता कर्नावती ने कहा कि फ्लोरेस सागर के उत्तरी तटों पर रहने वाले लोगों को भूकंप और संभावित सुनामी को लेकर सतर्क रहना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आधी रात को पीएम मोदी ने किया बनारस रेलवे स्टेशन का निरीक्षण, काशी विश्वनाथ मंदिर भी पहुंचे

प्रधानमंत्री मोदी ने किया। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण, कहा- विश्वनाथ प्रतीक है हमारे भारत की सनातन संस्कृति का

काल भैरव मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा, थोड़ी देर में करेंगे काशी विश्वनाथ गलियारे का उद्घाटन

Leave a Reply