Nykaa की सफलता ने टाटा ग्रुप का ध्यान ब्यूटी बिजनेस की तरफ फिर खींचा

Nykaa की सफलता ने टाटा ग्रुप का ध्यान ब्यूटी बिजनेस की तरफ फिर खींचा

प्रेषित समय :07:09:48 AM / Thu, Dec 16th, 2021

मुंबई. ब्यूटी और फैशन रिटेलर नायका Nykaa की चमत्कारिक सफलता ने देश के दिग्गज औद्योगिक घराने टाटा ग्रुप का ध्यान ब्यूटी बिजनेस की तरफ खींचा है. टाटा ग्रुप फिर इस बिजनेस में अपनी धाक जमाने की योजना बना रहा है. ग्रुप ने 23 साल पहले ही इस बिजनेस को अलविदा कर दिया था लेकिन देश में कॉस्मेटिक्स का बाजार तेजी से बढ़ रहा है और साल 2025 तक इसके 20 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है.

टाटा ग्रुप की रिटेल स्टोर्स चलाने वाली कंपनी ट्रेंट लिमिटेड (Trent Ltd.) के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन नोएल टाटा (Noel Tata) ने ब्लूमबर्ग के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि अब कंपनी को जोर फुटवियर और अंडरवियर के साथ-साथ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर रहेगा. उन्होंने कहा कि रिटेल में इनमें ग्रोथ की संभावना है.

2025 तक दोगुना हो जाएगा मार्केट

Statista के आंकड़ों के मुताबिक 2025 तक देश में कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी मार्केट 20 अरब डॉलर पहुंच सकता है जो 2017 में 11 अरब डॉलर का था. कोरोना काल में इस मार्केट में काफी ग्रोथ देखने को मिली है. इसमें मुंबई की ऑनलाइन रिटेलर नायका की अहम भूमिका है. हाल में इस स्टार्टअप कंपनी का आईपीओ जबरदस्त हिट रहा था और कंपनी की मार्केट वैल्यू 13 अरब डॉलर पहुंच चुकी है.

कुछ दशक पहले तक ब्यूटी सेक्टर में टाटा ग्रुप की तूती बोलती थी. नोएल टाटा की मां सिमोन टाटा (Simone Tata) ने 1953 में लैक्मे (Lakme) ब्रांड की स्थापना में अहम भूमिका निभाई थी. लेकिन टाटा ने 1998 में लैक्मे को यूनिलीवर पीएलसी (Unilever Plc) की लोकल यूनिट को बेच दिया था. 2014 में कंपनी ने फिर से इस सेक्टर में एंट्री मारी थी लेकिन अब कंपनी इसे गंभीरता से ले रही है.

क्या है कंपनी को योजना

ब्यूटी, फुटवियर और अंडरवियर कैटगरी से ट्रेंट का रेवेन्यू महज 10 करोड़ डॉलर है जबकि इसका कुल मार्केट 30 अरब डॉलर का है. WealthMills Securities Pvt में इक्विटी स्ट्रैटजिस्ट Kranthi Bathini का कहना है कि ये तीन सेगमेंट्स टाटा के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकते हैं क्योंकि वह तेजी से अपने स्टोर्स और डिस्ट्रिब्यूशन चैनल्स का विस्तार कर रहा है. इनमें कंप्टीशन बहुत ज्यादा है लेकिन इकॉनमी के पटरी पर लौटने के साथ ही खपत भी तेजी से बढ़ रही है.

टाटा ने कहा कि ट्रेंट इनहाउस कॉस्मेटिक्स ब्रांड्स की नई लाइन्स बना रही है जो ग्रोथ का इंजन हो सकती हैं. इन प्रॉडक्ट्स को कंपनी की रिटेल स्टोर चेन Westside के जरिए बेचा जा सकता है या स्टैंडअलोन स्टोर्स और डिजिटल चैनलों से इनकी बिक्री हो सकती है. नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और रतन टाटा ट्रस्ट बोर्ड में ट्रस्टी हैं. वह पिछले 2 दशक से भी अधिक समय से टाटा ग्रुप के रिटेल ऑपरेशंस को देख रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शादी के 4 दिन बाद मुंबई लौटे कटरीना कैफ-विक्की कौशल, पपाराजी को देख जोड़े हाथ

राहुल गांधी को नहीं मिली मुंबई में रैली की इजाजत, तो उद्धव सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस

मुंबई: 15 मंजिला इमारत की दसवीं मंजिल से गिरी लिफ्ट, एक महिला और तीन बच्चे गंभीर रूप से घायल

मुंबई के दीपा बार में छापा, तहखाने में थीं 17 बार बालाएं, ऐसे पकड़ी गईं

देश में ओमिक्रोन वेरिएंट के अब तक 32 केस दर्ज, मुंबई में रैली और मोर्चा निकालने पर लगी रोक

पाकिस्तानी युवक को हुआ मुंबई की लड़की से प्यार, बॉर्डर पार करने की कर रहा था कोशिश, BSF ने पकड़ा

Leave a Reply