मीडिया परिदृश्य से गायब हो रहा खोजी पत्रकारिता का विचार, संस्थानों की विफलता को उजागर करना जरूरी: CJI एन वी रमन्ना

मीडिया परिदृश्य से गायब हो रहा खोजी पत्रकारिता का विचार, संस्थानों की विफलता को उजागर करना जरूरी: CJI एन वी रमन्ना

प्रेषित समय :16:11:21 PM / Fri, Dec 17th, 2021

नई दिल्‍ली. भारत के प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण ने कहा कि खोजी पत्रकारिता की अवधारणा दुर्भाग्य से मीडिया परिदृश्य से कम से कम भारतीय संदर्भ में गायब हो रही है. पत्रकार उदुमुला सुधाकर रेड्डी  की लिखी किताब ‘ब्लड सैंडर्स: द ग्रेट फॉरेस्ट हीस्ट’ के विमोचन पर प्रधान न्यायाधीश ने कहा, हमारे बगीचे में सब कुछ गुलाबी प्रतीत होता है.

प्रधान न्यायाधीश ने लाल चंदन के संरक्षण में मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डाला. लाल चंदन जंगल की आग को शेषचलम पहाड़ियों के जंगलों में फैलने से रोकने के लिए जाना जाता है लेकिन विलुप्त होने के खतरे का सामना कर रहा है. उन्होंने कहा कि लाल चंदन के काटने से पारिस्थितिक विनाश के परिणाम विश्व स्तर पर देखे जा सकते हैं और इन मुद्दों से स्थानीय स्तर पर निपटना समय की मांग है. प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि लाल चंदन की सुरक्षा के लिए पहले से मौजूद कानूनों को लागू करने के लिए आवश्यक इच्छाशक्ति की कमी थी.

एन वी रमण ने कहा, ऐसे में मीडिया को अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है. रक्षकों की भूमिका निभाने वाले व्यक्तियों और संस्थानों की सामूहिक विफलताओं को मीडिया द्वारा उजागर करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि लोगों को इस प्रक्रिया में कमियों के बारे में जागरूक करने की जरूरत है और यह एक ऐसा काम हो जो केवल मीडिया ही कर सकता है. एक पत्रकार के तौर पर अपनी पहली नौकरी करने वाले प्रधान न्यायाधीश ने वर्तमान मीडिया पर अपने विचार साझा किए और कहा कि खोजी पत्रकारिता की अवधारणा दुर्भाग्य से मीडिया के कैनवास (परिदृश्य) से गायब हो रही है.

प्रधान न्यायाधीश ने कहा, यह कम से कम भारतीय संदर्भ में सच है. जब हम बड़े हो रहे थे तो बड़े-बड़े घोटालों को उजागर करने वाले समाचार पत्रों का बेसब्री से इंतजार करते थे. समाचार पत्रों ने हमें कभी निराश नहीं किया. अतीत में, हमने घोटालों और कदाचार के बारे में समाचार पत्रों की रिपोर्टें देखी हैं जिनके गंभीर परिणाम सामने आए हैं. एक या दो को छोड़कर, मुझे हाल के वर्षों में इतनी महत्ता की कोई खबर याद नहीं है. हमारे बगीचे में सब कुछ गुलाबी प्रतीत होता है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में ओमिक्रोन के 10 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की कुल संख्या 20

एक्ट्रेस आलिया भट्ट पर दर्ज होगी FIR, होम क्वारंटीन नियम तोड़ फिल्म प्रमोशन के लिए पहुंची दिल्ली

दिल्ली सरकार 1 जनवरी 2022 से 10 साल पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैंसल करेगी कार मालिक यह करें

ब्रिटिश काल की सुरंग के बाद अब दिल्ली विधानसभा परिसर में मिला फांसी घर

ममता बैनर्जी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, बोली- चुनाव आने पर करते हैं गंगा स्नान और जाते हैं मंदिर, अब नहीं चलेगी दिल्ली की दादागिरी

Leave a Reply