हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का बड़ा फैसला, गरीब बच्चों का RTE के जरिए नहीं करेंगे दाखिला

हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का बड़ा फैसला, गरीब बच्चों का RTE के जरिए नहीं करेंगे दाखिला

प्रेषित समय :15:08:02 PM / Sat, Dec 18th, 2021

भिवानी. हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने प्रदेश के एक भी बच्चे का नियम 134-ए यानि RTE के तहत दाख़िला नहीं करने का बड़ा ऐलान किया है. एसोसिएशन का कहना है कि जब तक सरकार 134-ए का बीते 6 साल का बक़ाया पैसा नहीं देगी, तब तक वो एक भी दाख़िला नहीं करेंगे. आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का फ्री दाख़िले के लिए नियम 134-ए के तहत हर निजी स्कूल में 20 फीसदी कोटा निर्धारित है. इन बच्चों की फीस सरकार स्कूलों को देती है, जिसको लेकर हर साल बच्चों की परीक्षा ली जाती है.

इस बार हरियाणा में 204154 सीटों के लिए महज 64243 बच्चों ने 5 दिसंबर को परीक्षा दी. इतने कम बच्चों द्वारा परीक्षा देने के बाद भी प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन एक भी बच्चे का दाख़िला ना करने को कह रही है.

एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष रामऔतार शर्मा ने प्रेसवार्ता कर कहा कि सरकार पिछले 6 सालों से सरकार ने स्कूलों को पैसा जारी नहीं किया है. यहां तक की 9वीं कक्षा से 12वीं तक के बच्चों का तो पैसा भी निर्धारित नहीं किया है. ऐसे में जब तक सरकार प्राइवेट स्कूलों को पैसा जारी नहीं करती, तब तक पूरे प्रदेश में किसा भी स्कूल में एक भी बच्चे का दाख़िला नहीं किया जाएगा.

रामऔतार शर्मा  ने कहा कि ये हमारा सरकार पर दबाव नहीं, बलकि बिना पैसे के हम दाख़िला ना करने के लिए मजबूर हैं. यही नहीं, ने कहा कि नियम 134-ए के तहत 80 फीसदी दाख़िले फ़र्ज़ी होते हैं. गरीब के नाम पर पैसे वाले लोग भी अपने बच्चों का 134-ए के तहत दाख़िला करवाते हैं. ऐसे लोगों पर लगाम लगाने के लिए उन्होने जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में कमेटी बनाने की मांग की.

अध्यक्ष ने कहा कि ऐसे लोगों की वो अपनी एसोसिएशन के तौर पर पहचान करवाएंगे और डीसी को शिकायत देकर ऐसे लोगों के ख़िलाफ़ FIR दर्ज करवाएंगे. नियम 134-ए के तहत दाख़िले करने को लेकर हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोशिएशन हर साल बवाल करती है और सरकार व शिक्षा मंत्री के आश्वासन पर मान जाती है. पर इस बार एसोसिएशन कड़ा रुख अपनाए हुए है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, कई इलाकों में बारिश का भी अलर्ट

बिना अनुमति पत्‍नी की कॉल रिकॉर्ड करना निजता के अधिकार का हनन: पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट

खेल मंत्री संदीप सिंह बने हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन के नए अध्यक्ष, पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर को चुना गया कोषाध्यक्ष

हरियाणा: दहेज में फॉर्च्यूनर की डिमांड पर दूल्हे ने रोके फेरे, शादी के जोड़े में बैठी रह गई PhD पास दुल्हन

पंजाब में बस की हड़ताल आज रात से : दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान और उत्तराखंड के लिए नहीं चलेंगी बसें

हरियाणा में दादी को बेसहारा छोड़ना पड़ा भारी, हाईकोर्ट में संपत्ति सहित 25 लाख हारा पोता

Leave a Reply