हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, कई इलाकों में बारिश का भी अलर्ट

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, कई इलाकों में बारिश का भी अलर्ट

प्रेषित समय :10:27:55 AM / Thu, Dec 16th, 2021

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में 20 दिसंबर तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी. इस दौरान तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी. इसके अलावा पश्चिम हिमालयी क्षेत्र में अगले दो-से तीन दिनों तक बारिश और बर्फबारी की भी आशंका है. साथ ही दक्षिण भारत के कई इलाकों में भी बारिश को लेकर चेतावनी दी गई है.

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि जम्मू और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते अगले 2-3 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी हो सकती है. साथ ही उत्तराखंड में भी 16-17 दिसंबर तक बर्फ गिरने के आसार हैं.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

दूसरी ओर IMD ने पंजाब, हरियाणा, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. दक्षिण भारत में तमिलनाडु और अंडमान में भी अगले 5 दिनों तक बारिश होगी. देश के बाक़ी हिस्सों में मौसम साफ रहने की संभावना है. उधर बंगाल की खाड़ी में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. लिहाजा मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

कश्मीर घाटी में लोगों को शीतलहर से हल्की राहत मिली है, लेकिन अब भी पूरी घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे बना हुआ है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से वीकेंड में रात में ठंड और बढ़ेगी और यह स्थिति क्रिसमस तक बनी रहेगी.

दिल्ली में बढ़ेगी ठंड

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को पारा 7.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढक गया, जबकि अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा. मौसम कार्यालय ने दिल्ली एवं आसपास के क्षेत्रों में बृहस्पतिवार से वेस्टर्न डिस्टर्बन्स के कारण आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और शाम को बूंदाबांदी होने का अनुमान लगाया है. वीकेंड तक न्यूनतम तापमान पांच डिग्री तक लुढ़क सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बर्फ की सफेद चादर से ढकी लाहौल-स्पीति की सड़कें, बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान जवाद का खतरा, ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

मुंबई में बारिश शुरू, अगले तीन दिनों तक महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बरसात का अनुमान

पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानों में बढ़ेगी ठंड, बारिश की भी संभावना

दक्षिण भारत में भारी बारिश का असर, जबलपुर से गुजरने वाली दो गाडिय़ां निरस्त

आंध्र प्रदेश में भारी बारिश से सबसे बड़े बांध में दरार की आशंका, लोगों से घर छोडऩे को कहा गया

Leave a Reply