पंजाब के फिरोजपुर में बॉर्डर के पास दिखा चीन में बना पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ ने मार गिराया

पंजाब के फिरोजपुर में बॉर्डर के पास दिखा चीन में बना पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ ने मार गिराया

प्रेषित समय :13:54:58 PM / Sat, Dec 18th, 2021

फिरोजपुर. सीमा सुरक्षा बल ने पंजाब में भारत और पाकिस्तान की सीमा के पास एक ड्रोन को मार गिराया. BSF ने शनिवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि शुक्रवार की रात 11 बजकर 10 मिनट पर पाकिस्तानी सीमा की तरफ से भारतीय सीमा की तरह आकाश में चमकती हुई चीज आती दिखाई दी. यह चमकने वाली चीज धीरे-धीरे अंतररष्ट्रीय बॉर्डर से भारतीय सीमा में 300 मीटर अंदर और भारत-पाक सीमा पर लगाई गई फैंस से डेढ़ सौ मीटर भारतीय सीमा के अंदर आ गई.

बीएसएफ कर्मियों को शक हुआ कि यह ड्रोन ही है ऐसे में इसे विभिन्न उपकरणों आदि की मदद से चारों तरफ से घेरा गया और नीचे उतार लिया गया. ड्रोन जब नीचे उतरा तो पता चला कि वह चीन में बना हुआ ड्रोन था. सुरक्षा से जुड़े एक आला अधिकारी के मुताबिक चीन लगातार पाकिस्तान को ड्रोन सप्लाई कर रहा है जिनके जरिए पाकिस्तान भारतीय सीमा में जासूसी के अलावा हथियार विस्फोटक और मादक पदार्थ पहुंचाकर खूनी साजिश रच रहा है. अधिकारी के मुताबिक इस चीनी ड्रोन के पकड़े जाने के बाद इस शक को और बल मिला है कि जम्मू एयर बेस पर हुआ हमला भी चीनी ड्रोन के जरिए ही कराया गया था.

बीएसएफ के मुताबिक ड्रोन से विस्फोटक हथियार या ड्रग्स क्या लाया गया था और इस डॉन का संचालन कहां से किया जा रहा था इस ड्रोन के जरिए क्या-क्या फोटोग्राफ खीचे गए थे इसकी तलाश में बीएसएफ और स्थानीय पुलिस का तलाशी अभियान लगातार जारी है. अधिकारियों को शक है कि इस ड्रोन के जरिए सीमा के अंदर कोई चीज जरूर गिराई गई रही होगी. भारत-पाकिस्तान सीमा पर इस समय ड्रोन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के लिए सिरदर्द बना हुआ है यही कारण है कि पिछले सप्ताह रक्षा मंत्रालय ने भी एंटी ड्रोन सिस्टम सुरक्षाबलों को दिए थे.

भारत-पाकिस्तान सीमा पर पिछले 1 साल के दौरान बीएसएफ को लगभग 70 बार ड्रोन दिखाई दिए हैं जिनमें से कुछ ड्रोन पकड़े गई जिनसे हथियार और मादक पदार्थ भेजे जा रहे थे लेकिन उनमें कोई भी चीन द्वारा निर्मित नहीं था डॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए सुरक्षाबल द्वारा महत्वपूर्ण संस्थानों पर एंटी ड्रोन सिस्टम लगाने का काम शुरू किया जा चुका है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में टूटा ठंड का रिकॉर्ड, उत्तराखंड-पंजाब सहित इन राज्यों में अगले 24 घंटे में और बढ़ेगी सर्दी

पंजाब में टोल वृद्धि पर किसानों का आंदोलन, 20 दिसंबर से ट्रेन रोकने की दी चेतावनी

पंजाब: पुलिस की क्रूर कार्रवाई, सीएम चन्नी का विरोध कर रहे शिक्षकों के मुंह में ठूंसा कपड़ा

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, कई इलाकों में बारिश का भी अलर्ट

नवजोत सिद्धू को कांग्रेस ने सौंपी पंजाब चुनाव समिति की बागडोर, सीएम चन्नी को दूसरे नंबर पर रखा

Leave a Reply