पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्‍ली में रविवार को पारा 4.6 डिग्री तक गिरा; चूरू में तापमान -1 पहुंचा

पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्‍ली में रविवार को पारा 4.6 डिग्री तक गिरा; चूरू में तापमान -1 पहुंचा

प्रेषित समय :10:53:39 AM / Sun, Dec 19th, 2021

नई दिल्ली. नई दिल्‍ली. दिल्ली में ठंड लगातार कहर ढहा रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग  के मुताबिक, रविवार यानी 19 दिसंबर को राजधानी के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री नीचे है. यह इस मौसम का सबसे कम तापमान है. बता दें कि शनिवार को दिल्ली में न्यूतनम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया था और यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान था. वहीं, ठंड बढ़ने के साथ बेघर लोगों की रैन बसेरों में संख्‍या लगातार बढ़ रही है.

यही नहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में शीत लहर की चेतावनी के साथ-साथ रविवार और सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, बच्चों व बुजुर्गों को सुबह-शाम की सैर से बचने की भी सलाह दी गई है. जबकि राजस्थान के चूरू में कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित है. मौसम विभाग के अनुसार, आज न्यूनतम तापमान -2.6 सेल्सियस दर्ज किया गया. दरअसल पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड का सितम देखने को मिल रहा है.

दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान फतेहपुर (सीकर) में शून्य से नीचे (-) 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पड़ोस के चुरू जिले में यह (-) 1.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, नागौर में बीती रात का न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री, संगरिया और सीकर में 0.7 डिग्री, भीलवाड़ा में 1.0 डिग्री, गंगानगर में 1.1 डिग्री, पिलानी में 1.9 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऐसे में प्रदेश के ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है.

बता दें कि बीते दिनों अजमेर में तापमान 10.2 डिग्री, भीलवाड़ा 9.6 डिग्री, अलवर 8.2 डिग्री, जयपुर 12.1 डिग्री, पिलानी 1.1 डिग्री, सीकर 5 डिग्री, कोटा 11.5 डिग्री, बूंदी 12 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 8.7 डिग्री, बाड़मेर 8.8 डिग्री, जैसलमेर 7.3 डिग्री, जोधपुर 10 डिग्री, फलौदी 7 डिग्री, बीकानेर 5.6 डिग्री, चूरू 0 डिग्री, श्रीगंगानगर 6.5 डिग्री, नागौर 3.3 डिग्री, बूंदी में 14.9 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा 18-19 दिसंबर के दौरान कई जिलों में पाला पड़ने की संभावना भी जारी की गई है. इसके साथ ही फतेहपुर और माउंट आबू समेत अन्य इलाकों पर तापमान जमाव बिंदु या उससे नीचे भी जा सकता है.

दिल्ली में तापमान गिरने की जताई संभावना

गौरतलब है, इस बीच, दिल्ली में बीते गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री नीचे 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में कोहरा छाया रहेगा. ऐसे में मौसम सुबह मौसम सर्द रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस रिदर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों में पारा और कुछ डिग्री गिरने का अनुमान है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली दंगे केस में 10 लोगों पर आरोप तय, कोर्ट ने कहा- हिंदू समुदाय के लोगों को देश छोड़ने के लिए मजबूर करना था मकसद

दिल्ली में ओमिक्रोन के 10 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की कुल संख्या 20

एक्ट्रेस आलिया भट्ट पर दर्ज होगी FIR, होम क्वारंटीन नियम तोड़ फिल्म प्रमोशन के लिए पहुंची दिल्ली

दिल्ली सरकार 1 जनवरी 2022 से 10 साल पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैंसल करेगी कार मालिक यह करें

ब्रिटिश काल की सुरंग के बाद अब दिल्ली विधानसभा परिसर में मिला फांसी घर

Leave a Reply