अमेरिका की कंपनी वॉटरफॉल के तरीके से गिराएगी नोएडा के ट्वीन टावर, जानिए प्लान

अमेरिका की कंपनी वॉटरफॉल के तरीके से गिराएगी नोएडा के ट्वीन टावर, जानिए प्लान

प्रेषित समय :11:43:25 AM / Mon, Dec 20th, 2021

नोएडा. सुपरटेक की एमराल्ड योजना में बने विवादित ट्वीन टावर को तोड़ने का प्रस्ताव तैयार हो गया है. प्रस्ताव इतना कारगर है कि उसे देखते हुए मौखिक सहमति मिल गई है. प्रस्ताव अमेरिका की एक कंपनी ने तैयार किया है. ट्वीन टावर को अब वॉटरफाल के तरीके से तोड़ा जाएगा. टावर तोड़ने के लिए एक्सप्लोसिव का इस्तेमाल किया जाएगा. 9 मीटर तक होगा धमाके का असर होगा. वहीं टावर गिरने के दौरान 10 से 15 मिनट तक धूल का गुबार छाया रहेगा. टावर गिराने के दौरान अंडरग्राउंड गैस पाइप लाइन बंद कर दी जाएंगी. जानकारों का कहना है कि इस दौरान हजारों टन मलबा और स्टील निकलेगा. गौरतलब रहे सुप्रीम कोर्ट ने 30 नवंबर तक टावर गिराने के आदेश नोएडा अथॉरिटी को दिए थे.

अमेरिका की कंपनी इससे पहले भारत में ही मुम्बई और कोच्चि में भी मल्टी स्टोरी बिल्डिंग गिराने का काम कर चुकी है. साउथ अफ्रीका में भी सुपरटेक के ट्वीन टावर जितनी बिल्डिंग को तोड़ चुकी है. कंपनी ने नोएडा अथॉरिटी में अपना प्रस्ताव पेश करते हुए बताया है कि वो ट्वीन टावर को वॉटरफाल का तरीका अपनाकर तोड़ेगी. इसके लिए टावर के कॉलम, बीम और दिवारों में कई जगह छेद कर एक्सप्लोसिव लगाया जाएगा. इस तरीके से टावर का मलबा एक झरने से गिरने वाले पानी की तरह से नीचे आएगा. खास बात यह है कि मलबा टावर के अंदर की ओर गिरेगा.

नोएडा अथॉरिटी के सामने प्रस्ताव पेश करते हुए अमेरिकन कंपनी ने दावा किया है कि वॉटरफाल तरीके से ट्वीन टावर को गिरने में सिर्फ 10 सेकेंड लगेंगे. लेकिन इसकी तैयारी करने के लिए उन्हें कम से कम 3 महीने का वक्त लगेगा. टावर गिराने के दौरान नीचे से गुजर रही गैस की पाइप लाइन को भी बंद किया जाएगा. जानकारों की मानें तो टावर गिरने पर उसमे से करीब 4 हजार टन स्टील निकलेगा. वहीं 3 हजार से ज्यादा ट्रक भरकर मलबा भी निकलेगा

नोएडा के सेक्टर-93ए में सुपरटेक ने एमराल्ड प्रोजेक्ट के टावर बनाए गए थे. इसमे से दो टावर अवैध तरीके से नियमों को ताक पर रखकर बनाए गए थे. जिसके बाद यह मामला कई चरणों से होता हुआ सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था. 30 अगस्त को अपने एक फैसले में कोर्ट ने 30 नवंबर तक यानि तीन महीने में ट्वीन टावर के गिराने का आदेश जारी किया था. साथ ही यह भी आदेश दिया था कि टावर को गिराने का खर्च सुपरटेक बिल्डर ही देगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, शीतलहर का कहर रहेगा जारी

अब फ्री में नहीं कर पाएंगे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर सफर, 25 दिसंबर से टोल लगाने का फैसला

दिल्ली में टूटा ठंड का रिकॉर्ड, उत्तराखंड-पंजाब सहित इन राज्यों में अगले 24 घंटे में और बढ़ेगी सर्दी

दिल्ली दंगे केस में 10 लोगों पर आरोप तय, कोर्ट ने कहा- हिंदू समुदाय के लोगों को देश छोड़ने के लिए मजबूर करना था मकसद

दिल्ली में ओमिक्रोन के 10 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की कुल संख्या 20

Leave a Reply