जानिए राजनीति कारक ग्रहों को: कहीं ऐसे कारक ग्रह आप की कुंडली मे तो नहीं...

जानिए राजनीति कारक ग्रहों को: कहीं ऐसे कारक ग्रह आप की कुंडली मे तो नहीं...

प्रेषित समय :17:26:21 PM / Tue, Dec 21st, 2021

एक सफल राजनेता बनने के लिए वैसे तो समस्त नौ ग्रहों का बली होना आवश्यक है किंतु फिर भी सूर्य, मंगल, गुरु और राहु में चार ग्रह मुख्य रूप से राजनीति में सफलता प्रदान करने में सशक्त भूमिका निभाते हैं. साथ ही चंद्रमा का शुभ व पक्ष बली होना भी अति आवश्यक है. सूर्य ग्रह तो है ही सरकारी राजकाज में सफलता का कारक, मंगल से नेतृत्व और पराक्रम की प्राप्ति होती है. गुरु पारदर्शी निर्णय क्षमता एवं विवेक शक्ति प्रदान करता है तथा राहु को ज्योतिष में शक्ति, हिम्मत, शौर्य, पराक्रम, छल कपट और राजनीति का कारक माना गया है.

अतः कुंडली में यदि ये चारों ग्रह बलवान एवं शुभ स्थिति में होंगे तो ये एक सशक्त, प्रभावी, कर्मठ, जुझारू एवं प्रभावशाली व्यक्तित्व की नींव पर एक पूर्णतया सरल एवं सशक्त राजनेता रूपी इमारत का निर्माण करेंगे जिस पर राष्ट्र सदैव गौरवान्वित रहेगा. राजनीति में संबंधित भाव: ज्योतिषीय दृष्टि से राजनीति से संबंधित भाव मुख्यतया- लग्न, तृतीय, चतुर्थ, पंचम, षष्ठ, नवम्, दशम एवं एकादश हैं. लग्न व्यक्ति और व्यक्तित्व है, लग्नेश प्राप्तकर् है. तृतीय भाव सेना, चतुर्थ भाव जनता, पंचम भाव राजसी ठाटबाट एवं मंत्री पद की भोग्यता, षष्ठ भाव युद्ध एवं कर्म, नव भाव भाग्य, दशम् भाव कार्य, व्यवसाय, राजनीति और एकादश लाभ भाव है. दृढ़ व्यक्तित्व, जनमत संग्रह, पराक्रम, जनता का पूर्ण समर्थन, सफलता, धन और मंत्री पद की योग्यता. ये सभी गुण एक राजनेता बनने के लिए परमावश्यक तत्व हैं.

साथ ही जब इन भावेशों का संबंध लाभ भाव से बनेगा तो ऐसे विशिष्ट ग्रहयोगों से युक्त कुंडली वाला जातक ‘‘एक सफल राजनेता’’ बनेगा. इसमें लेशमात्र भी संदेह नहीं है. राजनीति क्षेत्र के योग:- सूर्य एवं राहु बली होने चाहिए. - दशमेश स्वगृही हो अथवा लग्न या चतुर्थ भाव में बली होकर स्थित हो. - दशम भाव में पंचमहापुरुष योग हो एवं लग्नेश भाग्य स्थान में बली हो तथा सूर्य का भी दशम भाव पर प्रभाव हो.

किसी भी प्रकार की समस्या समाधान के लिए आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) जी से सीधे संपर्क करें - 9131366453

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल में दो राजनीतिक नेताओं की हत्या से अलाप्पुझा में तनाव का माहौल, धारा 144 लागू

राजनीति में उतरे किसान नेता, गुरनाम चढूनी ने लॉन्च की संयुक्त संघर्ष पार्टी

प्रधानमंत्री देउबा ने दूसरी बार जीता नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष का चुनाव, बढ़ी राजनीतिक ताकत

राजनीतिक राय और पत्रकारों को डराने के लिए ना हो राज्य की शक्तियों का इस्तेमाल: सुप्रीम कोर्ट

सलमान खुर्शीद का प्रशांत किशोर पर पलटवार- राजनीति का मतलब सिर्फ चुनाव जीतना नहीं

गोवा की लहरों में राजनीतिक उफान!

Leave a Reply