भारत ने प्रलय मिसाइल का किया सफलतापूर्वक परीक्षण, 24 घंटे में दूसरा टेस्ट

भारत ने प्रलय मिसाइल का किया सफलतापूर्वक परीक्षण, 24 घंटे में दूसरा टेस्ट

प्रेषित समय :12:02:59 PM / Thu, Dec 23rd, 2021

नई दिल्ली. भारत ने गुरुवार को सतह से सतह पर मार करने वाली अर्ध बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रलय’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. ये मिसाइल 150 से 500 किलोमीटर के बीच टारगेट को तबाह कर सकती है. सरकारी अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि प्रलय मिसाइल का ये टेस्ट एक अलग रेंज के लिए करवाया गया था और इसने सभी मापदंडों को पूरा किया. उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में मिसाइल का यह दूसरा सफल परीक्षण है. बुधवार को भी इसका सफल परीक्षण किया गया था.

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि देश में यह भी पहली बार है कि किसी विकासात्मक मिसाइल का लगातार दो दिनों में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है. कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल प्रलय का आज सुबह ओडिशा तट के डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से फिर से परीक्षण किया गया. रक्षा अनुसंधान विकास संगठन द्वारा विकसित ठोस-ईंधन, युद्धक मिसाइल भारतीय बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से ‘पृथ्वी रक्षा वाहन’ पर आधारित है. सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल की पेलोड क्षमता 500-1,000 किलोग्राम है.

इससे पहले, भारत ने बुधवार को ओडिशा तट के पास सतह से सतह पर मार करने में सक्षम कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रलय’ का सफल परीक्षण किया. DRDO ने इसकी जानकारी दी. DRDO ने बयान जारी कर बताया था कि एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सुबह करीब साढ़े दस बजे लॉन्च की गई मिसाइल ने मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा किया. बयान के अनुसार निगरानी उपकरणों के जरिए तट रेखा से इसकी लॉन्चिंग की निगरानी की गई. ‘प्रलय’ ठोस प्रणोदक रॉकेट मोटर और अन्य नई तकनीक से लैस है. मिसाइल निर्देशक प्रणााली में अत्याधुनिक नौवहन एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे हुए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया था, ‘पहले परीक्षण के लिए डीआरडीओ और इससे जुड़ी टीम को बधाई.’ उन्होंने कहा, ‘सतह से सतह पर मार करने वाले आधुनिक बैलिस्टिक मिसाइल के सफल प्रक्षेपण के लिए मैं बधाई देता हूं. आज महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की गई.’ रक्षा-अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव तथा डीआरडीओ के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी ने कहा कि नई पीढ़ी की मिसाइल से सशस्त्र बलों को और ताकत मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन की मोबाइल कंपनियों पर छापेमारी, दिल्ली-मुंबई और बेंगलुरू के दफ्तरों की हो रही है तलाशी

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी गीता, ISKON के साथ मिलकर SDMC ने बनाया प्लान

ओमिक्रॉन पर दिल्ली और केंद्र सरकार के अलग-अलग आंकड़े: स्वास्थ्य मंत्री बोले 34 केस हुए दर्ज, केंद्र ने बताए 54

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक में खांसी की दवा पीने से 3 बच्चों की मौत, 16 बीमार

दिल्ली में ईडी के दफ्तर पहुंचीं ऐश्वर्या राय बच्चन, पनामा पेपर लीक मामले में हो रही पूछताछ

हिमाचल सरकार को 10 करोड़ का चूना लगाकर बैंकाक भाग रहा कारोबारी दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

Leave a Reply