आकाशवाणी पर सरदार पटेल पर नाटक का मंचन!

आकाशवाणी पर सरदार पटेल पर नाटक का मंचन!

प्रेषित समय :21:42:52 PM / Sun, Dec 26th, 2021

पल-पल इंडिया (व्हाट्सएप- 7597335007). इस वर्ष को स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के रूप में पूरे देश में मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत कई सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे कि नाटक, चित्र स्पर्धा, गीत आदि कार्यक्रम हो रहे हैं. इसी क्रम में आकाशवाणी- ऑल इंडिया रेडियो पर भी नाटकों के मंचन हो रहे हैं, जिसमें सरदार पटेल पर राजेंद्र डाह्याभाई भगत द्वारा लिखित और जयवंत पंड्या द्वारा हिंदी में अनुवादित नाटक का आकाशवाणी पर मंचन हुआ.

इस नाटक का रूपांतरण और निर्देशन विनोद कुमार ने किया है.

इस नाटक में भारत को अखंड बनाने वाले लौह पुरुष सरदार पटेल के जीवन के अलग-अलग घटनाक्रमों को सुंदर रूप से जोड़ा गया है, जिसमें अपने भाई विट्ठल भाई पटेल के लिए सरदार पटेल अपनी स्कॉलरशिप को छोड़ देते हैं, फिर सरदार पटेल की गांधी जी से मुलाकात, लंदन में पीड़ित महिला को मदद, सुभाष चंद्र बोस का कांग्रेस अध्यक्ष बनना, प्रांतीय समितियों द्वारा प्रधानमंत्री के रूप में सरदार पटेल का चुनाव और फिर गांधीजी के इशारे पर सरदार पटेल का नेहरू के पक्ष में त्याग, कश्मीर और हैदराबाद का भारत में विलय और सरदार पटेल की मृत्यु उपरांत उनकी बेटी मणिबेन पटेल द्वारा कांग्रेस की निधि वापस करना आदि प्रसंगों को बहुत ही सुंदर रूप से निभाया गया.

यह नाटक यूट्यूब पर भी उपलब्ध है और उसको सुना जा सकता है. नई पीढ़ी को सरदार पटेल के विषय में जानने के लिए नाटक के रूप में उनका जीवन बहुत ही आकर्षित करेगा.

https://youtu.be/Bzv9RbhFruo

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जिन्ना के बहाने सरदार पटेल का अपमान कर रहा विपक्ष: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

पीएम मोदी ने इटली से भेजा वीडियो संदेश: कहा- सिर्फ इतिहास में नहीं बल्कि हमारे दिलों में हैं सरदार पटेल

मोदी ने वंदे मातरम भवन की चर्चा की, तो वाघेला ने सरदार पटेल भवन याद दिलाया!

Leave a Reply