सुन्नी वक्फ बोर्ड ने द्वारिका के दो टापू पर जताया दावा, गुजरात हाईकोर्ट ने कहा कैसी बात कर रहे हैं

सुन्नी वक्फ बोर्ड ने द्वारिका के दो टापू पर जताया दावा, गुजरात हाईकोर्ट ने कहा कैसी बात कर रहे हैं

प्रेषित समय :15:07:47 PM / Mon, Dec 27th, 2021

अहमदाबाद. गुजरात के देवभूमि द्वारिका में स्थित बेट द्वारिका के दो टापू पर सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अपना दावा जताया है. गुजरात उच्च न्यायालय ने इस पर आश्चर्य जताते हुए पूछा कि कृष्ण नगरी पर आप कैसे दावा कर सकते हैं. गुजरात उच्च न्यायालय की न्यायाधीश संगीता विशेन की अदालत में एक ऐसा अजीबोगरीब मामला पहुंचा जिसे सुनकर पर खुद चौंक गई. सुन्नी वक्फ बोर्ड ने देवभूमि द्वारका में स्थित बेट द्वारका के दो टापू पर अपना दावा जताया है.

न्यायाधीश ने याचिकाकर्ता से कहा कि आप कैसी बात कर रहे हैं, भगवान कृष्ण की नगरी पर आपका कैसे हक हो सकता है. न्यायाधीश ने इस याचिका को भी खारिज कर दिया. वक्फ बोर्ड इसी के आधार पर इन दो टापू पर अपना दावा जताता है, लेकिन अदालत में उसकी इस हरकत पर आश्चर्य जताते हुए उनके दावे को खारिज कर दिया. हाईकोर्ट ने कहा कि याचिका को संशोधित करके फिर से दायर करें.

यहां बने हैं 8 टापू

बेट द्वारिका में करीब आठ टापू है जिनमें से 2 पर भगवान कृष्ण के मंदिर बने हुए हैं. प्राचीन कहानियां बताती हैं कि भगवान कृष्ण की आराधना करते हुए भक्ति मति मीरा यहीं पर उनकी मूर्ति में समा गई थी. बेट द्वारका के इन दो टापू पर करीब 7000 परिवार रहते हैं इनमें से करीब 6000 परिवार मुस्लिम हैं.

समुद्र में विलीन हो गई थी द्वारकापुरी

महाभारत के 36 साल बाद ही द्वारकापुरी समुद्र में विलीन हो गई थी. 9000 साल पुराना यह उत्कृष्ट नगर 4000 साल पहले समुद्र में समा गया था. पहले माना जा रहा था कि ईसा पूर्व भारत में उच्च कोटि की कोई सभ्यता नहीं रही होगी, लेकिन कार्बन डेटिंग से अब यह स्पष्ट हो गया कि द्वारका 9000 साल पुरानी नगरी है. हिमयुग के बाद जलस्तर 400 फीट बढ़ जाने से इस पौराणिक नगरी के समुद्र में डूबने की भी बात कही जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब गुजराती में भी कर सकेंगे कू, सीएम भूपेंद्र पटेल ने पेश किया गुजराती वर्जन

गुजरात हाईकोर्ट ने कहा - पत्नी के अवैध संबंध होने के बावजूद उसे भरण पोषण देने से वंचित नहीं कर सकते

ओमीक्रोन का बढ़ता खतरा: गुजरात ने 8 प्रमुख शहरों में 31 दिसंबर तक फिर लगाया नाइट कर्फ्यू

गुजरात में पाकिस्तानी बोट से जब्त हुई 400 करोड़ की 77 किलो हेरोइन, 6 लोग गिरफ्तार

गुजरात में पाकिस्तानी नौका से 400 करोड़ रुपये की 77 किलो हेरोइन बरामद, 6 गिरफ्तार

Leave a Reply