अफगानिस्तान: तालिबान का बेतुका फरमान- महिलाओं के अकेले ट्रैवल करने पर बैन

अफगानिस्तान: तालिबान का बेतुका फरमान- महिलाओं के अकेले ट्रैवल करने पर बैन

प्रेषित समय :09:08:07 AM / Mon, Dec 27th, 2021

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद से देश में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार बढ़े हैं और उनके मौलिक अधिकारों का हनन हुआ है. तालिबानी सरकार ने स्कूली शिक्षा और नौकरी करने को लेकर महिलाओं व लड़कियों के खिलाफ कई तुगलकी फरमान जारी किए हैं. अब तालिबान ने एक और बेतुका फरमान जारी करते हुए कहा कि महिलाओं को लंबी दूरी की यात्रा करने की इजाजत तभी दी जाएगी जब उनके साथ उनका कोई करीबी पुरुष रिश्तेदार मौजूद हो. यानि अब अफगानिस्तान में महिलाएं अपनी मर्जी से ट्रैवल भी नहीं कर सकेंगी.

अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार के प्रवक्ता सदिक अकीफ मुहाजिर ने एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस से कहा कि, वे महिलाएं जो 72 किलोमीटर की यात्रा करना चाहती हैं. अगर उनके साथ कोई करीबी पुरुष रिश्तेदार नहीं है तो उन्हें ट्रैवल करने की इजाजत नहीं मिलनी चाहिए. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि महिला के साथ पुरुष का होना बेहद जरूरी होगा.

वहीं सोशल मीडिया पर सुर्खियों में एक अन्य आदेश के अनुसार, अफगानिस्तान में नागरिकों से अपने वाहनों में संगीत बजाने से मना किया गया है. इससे पहले अफगानिस्तान के मंत्रालय ने टीवी चैनलों से महिला कलाकारों से जुड़े ड्रामा और सीरियल को ना दिखाने को कहा था. वहीं न्यूज चैनल पर महिला पत्रकारों से हिजाब पहनकर एंकरिंग करने के लिए कहा गया था. वहीं तालिबान सरकार के प्रवक्ता मुहाजिर ने कहा हिजाब एक इस्लामिक प्रथा है और महिलाओं को यात्रा करने के दौरान भी हिजाब पहनना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान के तालिबान ने महिलाओं के लिए जबरन विवाह को गैरकानूनी घोषित किया

तालिबानी हमले में ईरान के 9 सैनिकों की मौत, कई घायल, 3 चेक पोस्टों पर कब्जे का दावा

तालिबान का नया फरमान, महिला एक्टर्स वाले शो बंद करें टीवी चैनल, एंकर्स के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य

अमेरिका से तालिबान को झटका, अफगानिस्तान की जब्त संपत्ति जारी करने से किया इनकार

अमेरिकी हथियारों के साथ तालिबान ने किया शक्ति प्रदर्शन, सैन्य परेड के साथ काबुल के आसमान में उड़ाए हेलीकॉप्टर

Leave a Reply