तालिबानी हमले में ईरान के 9 सैनिकों की मौत, कई घायल, 3 चेक पोस्टों पर कब्जे का दावा

तालिबानी हमले में ईरान के 9 सैनिकों की मौत, कई घायल, 3 चेक पोस्टों पर कब्जे का दावा

प्रेषित समय :16:36:41 PM / Fri, Dec 3rd, 2021

तेहरान/काबुल. तालिबान और ईरान के बीच निमरोज प्रांत के पास भीषण संघर्ष हुआ है. तालिबानी प्रशासन का दावा है कि इस खूनी संघर्ष में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई है. उन्होंने कहा कि ईरान की ओर से अफगानिस्तान-ईरान सीमा पर ईंधन की तस्करी का प्रयास किया जा रहा था. इसके बाद तालिबान और ईरान की सेना के बीच संघर्ष शुरू हो गया. यह लड़ाई बुधवार को दिन में शुरू हुई और शाम तक जारी रही.

स्थानीय तालिबानी अधिकारियों और प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया है कि तालिबान ने 3 चेक पोस्ट पर कब्जा कर लिया है. तालिबान प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने एक बयान जारी करके उन्होंने कहा कि एक तालिबान फाइटर घायल हो गया है. ईरान के अधिकारियों ने तालिबान के 9 ईरानी सैनिकों को मारने के दावे की पुष्टि नहीं की है. निमरोज में तालिबानी कमांडर किआम मवलावी ने कहा कि यह संघर्ष ईरान की ओर से शुरू हुआ था.

मवलावी ने कहा कि फिलहाल शांति है लेकिन हम पूरी तरह से अलर्ट हैं. ईरानी मीडिया ने कहा कि स्थानीय निवासियों के बीच विवाद के बाद यह लड़ाई शुरू हुई. उन्होंने ईरानी चौकियों पर कब्जे के दावे को खारिज कर दिया. वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि तालिबानी सैनिक सीमा पार करके ईरान में घुस गए थे. उन्होंने तीन चौकियों बुर्जक, मेलक और शाह बालक पर कब्?जा कर लिया. दोनों पक्षों के बीच भीषण गोलाबारी हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका से तालिबान को झटका, अफगानिस्तान की जब्त संपत्ति जारी करने से किया इनकार

अमेरिकी हथियारों के साथ तालिबान ने किया शक्ति प्रदर्शन, सैन्य परेड के साथ काबुल के आसमान में उड़ाए हेलीकॉप्टर

तालिबान को काबू में रखने के लिए नई साजिश में जुटा पाकिस्तान

योगी आदित्यनाथ बोले- तालिबानी जानते हैं भारत की तरफ टेढ़ी नजर से देखा तो एयर स्ट्राइक तैयार है

अफगानिस्तान में शादी पर म्यूजिक बजाने की सजा, तालिबानियों ने 13 लोगों को उतारा मौत के घाट

Leave a Reply